logo-image

निपाह जांच के लिए भेजे गए सैंपल निगेटिव आए, केरल ने ली राहतभरी सांस

निपाह जांच के लिए भेजे गए सैंपल निगेटिव आए, केरल ने ली राहतभरी सांस

Updated on: 08 Sep 2021, 03:30 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल के कोझीकोड में पहला निपाह मामला सामने आने के तीन दिन बाद पुणे में परीक्षण के लिए भेजे गए 20 और नमूनों के परिणाम नकारात्मक आए है।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बुधवार को मीडिया से कहा कि कोई पूरी तरह से दावा नहीं कर सकता कि चीजें ठीक हैं, लेकिन परिणामों ने हमें खुश किया हैं।

जॉर्ज ने कहा कि निपाह स्प्रेड के नियमों के अनुसार, आखिरी मामला सामने आने के बाद, 21 दिनों तक इंतजार किया गया, फिर 21 दिनों के बाद अगर कोई और ताजा मामले नहीं आता है, तो कहा जा सकता है कि निपाह नहीं फैल है। फिलहाल अभी सब ठीक है।

जिन 20 नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव आई उनमें से पांच में लक्षण थे और 15 वे थे जिनका मृतक से सीधा संपर्क था।

मंगलवार को भी 10 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

जॉर्ज ने कहा कि अब हम 21 और नमूनों के परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जबकि 68 लोग कोझीकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में निगरानी में हैं। इसलिए फिलहाल चीजें नियंत्रण में हैं।

वहीं राज्य के वन मंत्री ए.के. शशिन्द्रन ने कहा कि विभाग चमगादड़ों और पालतू जानवरों के नमूने वर्तमान स्थान, विशेष रूप से पीड़ित के घर और उसके आसपास के क्षेत्रों से एकत्र किए जाने के लिए सभी के साथ सहयोग करेगा और इसके लिए एनआईवी भोपाल के अधिकारियों की एक टीम रास्ते में है।

इस बीच, सावधानी के तौर पर मृतक के इलाके की घेराबंदी जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.