News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

वैज्ञानिक निकोला टेस्ला को 19वीं शताब्दी में ही पता थे हमारी जिंदगी से जुड़े ये सच! जानकर होगी हैरानी

'टेसला' (Tesla) कार का नाम तो हर किसी ने सुना होगा. इस कार का नाम जिस मशहूर वैज्ञानिक निकोला टेस्ला (Nikola Tesla) के नाम पर रखा गया. उन्होंने 19वीं शताब्दी में ही कुछ ऐसी भविष्यवाणियां की थी, जो अब सच साबित हो रही हैं.Tesla

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 07 Jan 2022, 11:56:39 PM
nikola tesla

निकोला टेसला ने की थी ये भविष्यवाणियां (Photo Credit: @tesla369 Instagram)

नई दिल्ली:

'टेसला' (Tesla) कार का नाम तो हर किसी ने सुना होगा. हर कोई इस कंपनी की कार का दीवाना है. ऐसे में जहां पैसे वाले लोगों को ये कार खरीदने में चंद समय लगता है. वहीं एक मिडिल क्लास फैमिली से आने वाला शख्स इस कार के सपने देखा करता है. इस कार की खासियत ही इसे अपने आप में खास बनाती है. लेकिन आज हम इस कंपनी की कार की खासियत के बारे में बात नहीं करेंगे. बल्कि इस कार का नाम जिस मशहूर वैज्ञानिक निकोला टेस्ला (Nikola Tesla) के नाम पर रखा गया, उनके बारे में बात करेंगे. टेस्ला की गाड़ियों की तरह निकोला टेस्ला भी अपने आप में बिल्कुल खास थे. दरअसल, उन्होंने 19वीं शताब्दी में कुछ भविष्यवाणियां की थी, जो अब सच बनकर हमारे आसपास है. महान वैज्ञानिक की इन्हीं भविष्यवाणियों ने हमें आपको इनके बारे में बताने के लिए मजबूर कर दिया.

आज के जमाने में फोन हर किसी के पास होता है. जिसको लेकर टेस्ला (Nikola Tesla) ने सन् 1926 में अमेरिकी मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में कहा था कि ये आइडिया उनकी पॉकेट टेक्नोलॉजी है. जिससे आप आसानी से म्यूजिक, तस्वीरें या वीडियो एक-दूसरे को भेज सकते हैं.

आपके घर वाई-फाई तो जरूर होगा. इस वाई-फाई जैसी वायरलेस टेक्नोलॉजी के बारे में निकोला टेसला (Nikola Tesla) ने पहले ही अनुमान लगा लिया था. उनका कहना था कि आने वाले समय में हमारे पास बिना तार वाली ऐसी टेक्नोलॉजी होगी, जिसकी मदद से हम किसी तरह के डाक्यूमेंट, फाइल्स भेज सकेंगे. हालांकि, टेस्ला इसका आविष्कार खुद नहीं कर पाए थे.

निकोला टेस्ला (Nikola Tesla) का मानना था कि एक समय पर हमारे पास ऐसे एयरक्रॉफ्ट होंगे, जो हाई स्पीड से दूरी तय करेंगे. इतना ही नहीं, उन्होंने कहा था कि हम इस उड़ने वाली मशीन के लिए वायरलेस पावर का इस्तेमाल करेंगे.

शादी-पार्टियों में ड्रोन कैमरा से रिकॉर्डिंग का चलन आजकल काफी हो गया है. इस ड्रोन जैसी टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन निकोला (Nikola Tesla)1898 में ही कर चुके थे. उन्होंने बिना तार वाले रिमोट से कंट्रोल किए जाने वाले यंत्र को प्रदर्शित किया था. जो आज ड्रोन के नाम से लोगों के बीच प्रचलित है. 

ये तो हो गई इलेक्ट्रॉनिक की दुनिया से जुड़ी बातें. वैज्ञानिक निकोला टेसला (Nikola Tesla) ने उस जमाने में महिला सशक्तिकरण को लेकर भी बड़ी बातें कह दी थी. जिसमें उन्होंने 'वेन वुमन इज बॉस' के विषय पर दिए इंटरव्यू में कहा था कि महिलाएं आने वाले समय में वायरलेस टेक्नोलॉडी की दद से शिक्षा और रोजगार जैसे क्षेत्र में आगे बढ़ेंगी. जैसा कि अब हो रहा है.

First Published : 07 Jan 2022, 11:56:39 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.