logo-image

ओमिक्रॉन : तेलंगाना स्वास्थ्य विभाग की चेतावनी- अगले 2-4 सप्ताह महत्वपूर्ण

ओमिक्रॉन : तेलंगाना स्वास्थ्य विभाग की चेतावनी- अगले 2-4 सप्ताह महत्वपूर्ण

Updated on: 30 Dec 2021, 11:00 PM

हैदराबाद:

कोविड-19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए तेलंगाना के स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को लोगों को अगले 2-4 सप्ताह तक सतर्क रहने के लिए आगाह किया।

राज्य सरकार ने सतर्कता बरतने को लेकर ऐसे समय पर चेताया है, जब कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर चिंता बढ़ी हुई है और कयास लगाए जा रहे हैं कि नए वैरिएंट के तेजी से फैलने के कारण जल्द ही देश में तीसरी लहर देखी जा सकती है।

जन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशक डॉ. जी. श्रीनिवास राव ने कहा कि मामलों में वृद्धि के कारण आने वाले 2-4 सप्ताह राज्य और पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण होंगे। उन्होंने कहा, ओमिक्रॉन पहले ही समुदाय में फैल चुका है। हर कोई असुरक्षित है लेकिन यह हर व्यक्ति के हाथ में है कि वह अपनी रक्षा करे।

अधिकारी ने कहा कि पिछले 2-3 दिनों से तेलंगाना में मामलों की संख्या में मामूली उछाल दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में भारी उछाल देखा जा रहा है।

अधिकारी ने संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप जैसे देशों में भारी उछाल का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप महामारी के केंद्र बन गए हैं। अमेरिका में, मामलों की दैनिक संख्या कुछ दिनों पहले 1-2 लाख से बढ़कर 5 लाख से अधिक हो गई है।

उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि उन्हें सतर्क रहना चाहिए और सभी सावधानियां बरतनी चाहिए। नया साल और आगामी त्योहार दक्षिणी राज्यों में लोगों की आवाजाही को बढ़ावा देगा और जल्द ही तीसरी लहर पैदा कर सकता है।

स्वास्थ्य निदेशक ने कहा कि दूसरी लहर से सबक सीखते हुए सरकार ने तीसरी लहर से निपटने के लिए सभी कदम उठाए हैं। इनमें परीक्षण, निगरानी, उपचार और बुनियादी ढांचा, मानव संसाधन और आसानी से उपलब्ध दवाएं शामिल हैं।

उन्होंने लोगों को सलाह दी कि वे सावधानी बरतें, जो उन्होंने पहली और दूसरी लहर में बरती थी। उन्हें मास्क पहनना चाहिए, सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए, नियमित रूप से हाथ धोना चाहिए और टीका लगवाना चाहिए।

उनका मानना है कि तीसरी लहर लंबे समय तक नहीं चल सकती है, लेकिन कम समय में देश में अभूतपूर्व उछाल देखने को मिल सकता है। स्वास्थ्य अधिकारी ने आगे कहा, पहले हमने भारत में एक लाख से अधिक दैनिक मामले और तेलंगाना में 10,000 से अधिक मामले देखे थे, लेकिन आने वाले दिनों में यह पांच गुना अधिक या इससे भी अधिक हो सकते हैं। घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हमने इस बीमारी के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा की है।

निदेशक ने कहा कि हालांकि उपलब्ध वैश्विक आंकड़ों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाए जाने वालों में से 90 प्रतिशत लोगों में कोई लक्षण नहीं देखे गए हैं और शेष 10 प्रतिशत गंभीर हो सकते हैं और यह 10 प्रतिशत लाखों में हो सकते हैं।

उन्होंने उन लोगों को सलाह दी, जो कोविड पॉजिटिव पाए जा चुके हैं और जीनोम सीक्वेंसिंग कराना चाहते हैं, ताकि ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता लगाया जा सके। उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि ऐसे लोगों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पैसा बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। निदेशक ने कहा, चाहे वह डेल्टा हो या ओमिक्रॉन, उपचार में कोई अंतर नहीं है।

तेलंगाना में अब तक 62 ओमिक्रॉन मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा, हम जल्द ही सभी मामलों को कोविड मामलों (ओमिक्रॉन वैरिएंट को अलग से देखने को बजाय) के रूप में मानना शुरू करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.