logo-image

नई यूएस एफडीए द्वारा अनुमोदित आई ड्रॉप्स रीडिंग ग्लासेस की ले सकती है जगह

नई यूएस एफडीए द्वारा अनुमोदित आई ड्रॉप्स रीडिंग ग्लासेस की ले सकती है जगह

Updated on: 10 Dec 2021, 06:00 PM

संजीव शर्मा

नई दिल्ली:

एक नई स्वीकृत आई ड्रॉप उम्र से संबंधित धुंधली दृष्टि वाले लाखों अमेरिकियों के जीवन को बदल सकती है। यह एक ऐसी स्थिति है जो ज्यादातर 40 और उससे अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। सीबीएस न्यूज की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

अक्टूबर में खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा अनुमोदित वुइटी, संभावित रूप से उन 128 मिलियन अमेरिकियों में से कुछ के लिए पढ़ने के चश्मे को बदल देगा, जिन्हें करीब से देखने में परेशानी होती है।

सीबीएस न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि नई दवा लगभग 15 मिनट में प्रभावी हो जाती है, प्रत्येक आंख पर एक बूंद 6 से 10 घंटे तक तेज दृष्टि प्रदान करती है।

दवा का परीक्षण करने के लिए नैदानिक परीक्षण में 750 प्रतिभागियों में से एक, टोनी राइट ने कहा कि उसने जो देखा वह उसे साफ दिखाई दिया।

उन्होंने सीबीएस न्यूज को बताया, यह निश्चित रूप से एक जीवन परिवर्तक है।

ट्रायल से पहले, राइट को चीजों को स्पष्ट रूप से देखने का एकमात्र तरीका अपने कार्यालय, बाथरूम, रसोई और कार में हर जगह चश्मा लगाना था।

उन्होंने कहा, मैं इनकार कर रही थी क्योंकि मेरे लिए यह उम्र बढ़ने का संकेत था, आप जानते हैं, चश्मा पहनने की जरूरत है।

यह 2019 में था कि उनके डॉक्टर ने उन्हें अस्थायी रूप से उसकी दृष्टि समस्याओं को ठीक करने की क्षमता के साथ एक नई आई ड्रॉप के बारे में बताया। रिपोर्ट में कहा गया है कि 54 वर्षीय ऑनलाइन खुदरा सलाहकार, जो पश्चिमी पेनसिल्वेनिया में अपने खेत से काम करती हैं, उन्होंने तुरंत एक अंतर देखा।

उन्होंने कहा, मुझे अपने पाठकों की उतनी आवश्यकता नहीं होगी, विशेष रूप से कंप्यूटर पर, जहाँ मुझे हमेशा उन्हें लगाने की आवश्यकता होती है।

वुयिटी उम्र से संबंधित धुंधली ²ष्टि का इलाज करने वाला पहला एफडीए-अनुमोदित आई ड्रॉप है, जिसे प्रेसबायोपिया भी कहा जाता है। परीक्षण के प्रमुख अन्वेषक जॉर्ज वारिंग ने कहा कि प्रिस्क्रिप्शन दवा अपनी पुतली के आकार को कम करने के लिए आंख की प्राकृतिक क्षमता का उपयोग करती है।

उन्होंने कहा, पुतली के आकार को कम करने से क्षेत्र की गहराई या फोकस की गहराई का विस्तार होता है और यह आपको स्वाभाविक रूप से विभिन्न श्रेणियों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।

वुयिटी के प्रवक्ता ने कहा कि दवा की 30-दिन की आपूर्ति में लगभग 80 डॉलर का खर्च आएगा और यह 40 से 55 साल के लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करता है। कंपनी ने कहा कि तीन महीने के परीक्षण में पाए गए साइड इफेक्ट्स में सिरदर्द और आंखों का लाल होना शामिल है।

सीबीएस न्यूज की रिपोर्ट में वारिंग के हवाले से कहा गया है, यह ऐसा कुछ है जिसका हम अनुमान लगाते हैं कि लंबे समय तक अच्छी तरह से सहन किया जाएगा, लेकिन इसका मूल्यांकन और औपचारिक क्षमता में अध्ययन किया जाएगा।

वुयिटी किसी भी तरह से इलाज नहीं है, और निर्माता रात में गाड़ी चलाते समय या कम रोशनी की स्थिति में गतिविधियों को करते समय बूंदों का उपयोग करने के प्रति सावधानी बरतता है।

बूँदें हल्के से मध्यवर्ती मामलों के लिए हैं और 65 वर्ष की आयु के बाद आंखों की उम्र के रूप में कम प्रभावी हैं।

यूजर्स को निकट और दूर की वस्तुओं के बीच फोकस को समायोजित करने में अस्थायी कठिनाई भी हो सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.