News Nation Logo

नई नजल मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थेरेपी कोविड वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Jul 2022, 02:35:01 PM
New naal

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

न्यूयॉर्क:   शोधकर्ताओं ने एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी की खोज की है, जो संभावित रूप से सार्स-कोव-2 और बीटा, गामा, डेल्टा, एप्सिलॉन और ओमिक्रॉन सहित इसके सभी प्रकार के चिंता के खिलाफ एक शक्तिशाली सार्वभौमिक कोरोनावायरस थेरेपी के रूप में कार्य करता है।

इसने कोरोनविर्यूज सार्स-कोव, जो 2002 में चीन में उभरा और मर्स-कोव, मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम, जो 2012 में सऊदी अरब में दिखाई दिया, के खिलाफ प्रभावशीलता दिखाई।

पीएलओएस पैथोजेन्स नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, इसने कई सामान्य सर्दी-जुकाम के खिलाफ भी प्रभावशीलता दिखाई।

मोनोक्लोनल एंटीबॉडी - 1249ए8 एचएमएबी - वायरल स्पाइक (एस) प्रोटीन के एस2 स्टॉक रीजन को निशाना बनाता है। यह बीटा-कोरोनावायरस के बीच अत्यधिक संरक्षित है, फिर भी वायरस के लिए कोशिकाओं को संलग्न करता है और मानव शरीर में प्रवेश करता है, जिससे संक्रमण होता है।

बर्मिघम स्थित अलबामा विश्वविद्यालय की टीम ने कहा कि जब इंट्रापेरिटोनियल इंजेक्शन या नाक की खुराक के रूप में दिया जाता है, तो यह सार्स-कोव-2 बीमारी से रक्षा करता है।

जेम्स जे. कोबी ने कहा, नई चिकित्सीय और रोगनिरोधी दवाओं और वैक्सीन रणनीतियों की खोज करना जिनमें कोरोनवायरस के खिलाफ सार्वभौमिक गतिविधि है, वर्तमान और भविष्य के बीटा-कोरोनावायरस प्रकोप या महामारी के खिलाफ मानवता की रक्षा के लिए आवश्यक है।

सार्स-कोव-2 के खिलाफ टीके और अन्य मोनोक्लोनल एंटीबॉडी ने काफी हद तक रिसेप्टर-बाइंडिंग डोमेन, या आरबीडी पर ध्यान केंद्रित किया है, जो एस वायरल प्रोटीन स्पाइक के शीर्ष पर स्थित है जो वायरस की सतह से प्रोजेक्ट करता है।

आरबीडी एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्राप्त करने में बहुत अच्छा है, लेकिन एस का वह हिस्सा कई उत्परिवर्तन की अनुमति देता है जो वायरस को एंटीबॉडी से बचने दे सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Jul 2022, 02:35:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.