logo-image

75 देशों की ओर से चीन ने संयुक्त राष्ट्र में टीकों के उचित वितरण का आह्वान किया

75 देशों की ओर से चीन ने संयुक्त राष्ट्र में टीकों के उचित वितरण का आह्वान किया

Updated on: 03 Oct 2021, 12:05 AM

बीजिंग:

संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि चांग च्युन ने 1 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र की तीसरी समिति की आम बहस में 75 देशों की ओर से भाषण दिया। कोरोना महामारी, अनुचित वैक्सीन वितरण, और वैक्सीन राष्ट्रवाद की स्थिति को लेकर उन्होंने सभी देशों से एकता को मजबूत करने, जल्द से जल्द टीकों का उचित वितरण करने और संयुक्त रूप से मानव स्वास्थ्य समुदाय का निर्माण करने का आह्वान किया।

चांग च्युन ने कहा कि टीके वायरस के खिलाफ एक शक्तिशाली हथियार हैं। सभी पक्षों को सक्रिय रूप से वैश्विक टीकों के निष्पक्ष और उचित वितरण को बढ़ावा देना चाहिए और संयुक्त रूप से जल्द से जल्द महामारी को हराना चाहिए। विकासशील देश वैक्सीन वितरण की प्राथमिकता हैं। वैक्सीन उत्पादन क्षमता वाले देशों को अपनी प्रतिबद्धताओं को जल्द से जल्द कार्रवाई में बदलकर बहुपक्षीय चैनलों के माध्यम से विकासशील देशों को समय पर और पर्याप्त तरीके से वैक्सीन सहायता प्रदान करनी चाहिए। अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों को वैक्सीन की खरीद और विकासशील देशों की उत्पादन क्षमता को मजबूत करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करनी चाहिए।

चांग च्युन ने जोर देते हुए कहा कि महामारी पर काबू पाने का एकमात्र तरीका एकजुटता है। महामारी की कोई सीमा नहीं होती, जब दुनिया एकजुट होगी और बहुपक्षीय सहयोग मजबूत होगा तभी इस महामारी पर काबू पाया जा सकता है।

दुनिया अभी भी महामारी से जूझ रही है। हाल ही में समाप्त हुई 76वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा की आम बहस में, विकासशील देशों के नेताओं ने व्यक्त किया कि पश्चिमी देश बड़ी मात्रा में टीके जमा कर रहे हैं, जिससे टीकों का अनुचित वितरण हो रहा है। टीकों को वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद के रूप में सुनिश्चित करना चाहिए।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.