logo-image

कोविड-19 के नए उत्परिवर्ती तनाव पर ध्यान देने की आवश्यकता है : विश्व स्वास्थ्य संगठन

कोविड-19 के नए उत्परिवर्ती तनाव पर ध्यान देने की आवश्यकता है : विश्व स्वास्थ्य संगठन

Updated on: 27 Nov 2021, 10:20 PM

बीजिंग:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 26 नवंबर को कोविड-19 के नए म्यूटेंट स्ट्रेन बी.1.1.529 को एक म्यूटेंट स्ट्रेन के रूप में सूचीबद्ध किया है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है और विभिन्न देशों से निगरानी और अनुक्रमण को मजबूत करने को कहा।

डब्ल्यूएचओ ने उसी दिन इस नये म्यूटेंट स्ट्रेन पर विशेष मूल्यांकन बैठक आयोजित की। इस नवीनतम म्यूटेंट स्ट्रेन की पुष्टि पहली बार दक्षिण अफ्रीका में 9 नवंबर को हुई थी, और 24 नवंबर को डब्ल्यूएचओ को इसकी सूचना दी गई थी। हाल के सप्ताहों में दक्षिण अफ्रीका की कोविड-19 संक्रमण दर में तेजी से वृद्धि हुई है, यह स्थिति नया म्यूटेंट स्ट्रेन बी.1.1.529 से संबंधित है।

डब्ल्यूएचओ के एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस म्यूटेंट स्ट्रेन में बड़ी संख्या में म्यूटेशन होते हैं, जिनमें से कुछ चिंताजनक हैं। इस म्यूटेंट स्ट्रेन से लोगों के फिर से कोविड-19 से संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है।

डब्ल्यूएचओ सभी देशों से सभी कोविड-19 उत्परिवर्ती उपभेदों का पता लगाने और अनुक्रमण को मजबूत करने का आह्वान करता है, और सार्वजनिक डेटाबेस में पूर्ण वायरल जीनोम अनुक्रम और मेटाडेटा जमा करें।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.