News Nation Logo

भारत में अब स्वास्थ्य को विकास से जोड़ा गया है : मंडाविया

भारत में अब स्वास्थ्य को विकास से जोड़ा गया है : मंडाविया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Oct 2021, 09:25:01 PM
New Delhi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को यहां कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ²ष्टिकोण का नतीजा है कि स्वास्थ्य को भारत में विकास से जोड़ा गया है।

उन्होंने कहा कि पहले स्वास्थ्य का मतलब केवल इलाज था, लेकिन अब विकास को स्वास्थ्य से जोड़ दिया गया है, जिससे देश में समृद्धि आएगी।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि निवारक देखभाल स्वास्थ्य क्षेत्र का एक अनिवार्य घटक है और कहा कि खेलो इंडिया, योग इत्यादि जैसी पहल एक स्वस्थ समाज के उद्देश्य को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मंडाविया ने गुरुवार को सीआईआई एशिया स्वास्थ्य 2021 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए यह बात कही। इस शिखर सम्मेलन का विषय बेहतर कल के लिए स्वास्थ्य देखभाल में बदलाव रहा।

उन्होंने बताया कि सरकार ने स्वास्थ्य सेवा को सुलभ और किफायती बनाने के लिए आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना (स्वास्थ्य बीमा योजना), आयुष्मान स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र, जेनेरिक दवाओं के लिए प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (पीएमबीजेपी),आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) और पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन आदि जैसी विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं।

इस दौरान मंडाविया ने कहा कि सरकार टोकन से संपूर्ण स्वास्थ्य तक विषय पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन इस दिशा में ऐसी ही एक और पहल है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 अक्टूबर 2021 को प्रारंभ किया गया था। यह देश के स्वास्थ्य अवसंरचना को मजबूत करने में मदद करेगा।

उन्होंने प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सेवा को एक दूसरे से जोड़ने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में नैनो और रोबोटिक प्रौद्योगिकियों जैसी नवीनतम तकनीकों को अपनाने की आवश्यकता है।

मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एक ऐसी पहल है जो डिजिटल व्यवस्था का उपयोग जीवन को और आसान बनाने के लिए करेगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने जागरूकता पैदा करने के महत्व पर बोलते हुए कोविड-19 महामारी के दौरान जन जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा की चलाई गई सफल पहलों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि कैसे दवाई भी, कड़ाई भी और दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी जैसे अभियान आम जनता तक पहुंचे और देश में कोविड-19 संक्रमण को रोकने में मदद की।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार क्षय रोग (टीबी), एड्स आदि जैसे अभियानों के सफल क्रियान्वयन में जागरूकता महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Oct 2021, 09:25:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.