logo-image

स्वास्थ्य सेवाओं के वितरण के लिए अंतिम मील का नागरिक प्राथमिकता होनी चाहिए: मंडाविया

स्वास्थ्य सेवाओं के वितरण के लिए अंतिम मील का नागरिक प्राथमिकता होनी चाहिए: मंडाविया

Updated on: 07 May 2022, 10:30 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए अंतिम मील का नागरिक प्राथमिकता होनी चाहिए।

मंडाविया ने केवड़िया, गुजरात में स्वास्थ्य चिंतन शिविर का सत्र समापन को संबोधित करते हुए कहा, अंत्योदय के उद्देश्य को पूरा करने के लिए अपने नागरिकों की भलाई के लिए स्वास्थ्य नीतियों के सर्वोत्तम कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने का संकल्प लें। स्वास्थ्य सेवाओं के वितरण के लिए अंतिम मील में नागरिक हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।

सत्र को संबोधित करते हुए, मंडाविया ने कहा कि सिद्धि (उपलब्धि) किसी भी संकल्प के पीछे प्रेरक शक्ति है। स्वास्थ्य चिंतन शिविर में लगभग 25 स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्रियों की भागीदारी की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, हम राज्यों द्वारा सर्वोत्तम प्रथाओं की प्रस्तुति के कारण ज्ञान की गहरी अंतर्²ष्टि से समृद्ध हुए हैं। इससे हमें स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के बारे में जानकारी मिली।

सभी राज्यों ने एक सर्वोत्तम अभ्यास साझा किया है, इसलिए अब हमारे पास देश भर से सीखने और लागू करने के लिए 25 से अधिक सर्वोत्तम अभ्यास हैं। केंद्र और राज्यों के लक्ष्य पूरक हैं। यह राज्य का लक्ष्य है जो केंद्रीय स्तर पर नीति निर्माण को परिभाषित करेगा। राज्यों के लक्ष्य हमें राष्ट्रीय लक्ष्य प्रदान करते हैं।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य चिंतन शिविर ने देश के लिए एक स्वस्थ परिवार की नींव रखी है।

मंडाविया ने सभी से जल्द ही शुरू होने वाली टीबी रोगी/गांव गोद लेने योजना में शामिल होने की अपील की, जहां हर कोई टीबी रोगियों को गोद ले सकता है और उनकी भलाई, लोगों का पोषण, समय पर निदान और शीघ्र उपचार सुनिश्चित कर सकता है।

इस अवसर पर उपस्थित स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा, चिंतन शिविर ने हमें स्वास्थ्य क्षेत्र और गुणवत्ता सेवा वितरण के विभिन्न पहलुओं पर सामूहिक विचार-मंथन का लाभकारी सहयोगी मंच प्रदान किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.