News Nation Logo

तेलंगाना में कोरोना के 4,416 नए मामले

तेलंगाना में कोरोना के 4,416 नए मामले

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Jan 2022, 08:40:01 AM
New Delhi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

हैदराबाद:   तेलंगाना में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,416 नए मामले सामने आए, जो बीते दिन की तुलना में लगभग पांच प्रतिशत ज्यादा हैं।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशक के अनुसार, स्वास्थ्य अधिकारियों ने लगातार चौथे दिन एक लाख से ज्यादा सैंपल का टेस्ट किया। जबकि 24 घंटे की में 1,20,243 सैंपल का टेस्ट किया गया।

राज्य में पॉजिटिविटी रेट 3.67 प्रतिशत है। बीते 24 घंटे में कोरोना से दो मौतें हुई, जिससे मौतों की कुल संख्या बढ़कर 4,069 हो गई है।

कोरोना के ज्यादातर मामले राज्य की राजधानी और आसपास के जिलों से सामने अए। ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) ने 1,670 नए संक्रमणों की सूचना दी।

हनमकोंडा में 178 और खम्मम में 117 नए मामले सामने आए।

अधिकारियों ने कहा कि राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 29,127 हो गई। 24 घंटे में 1,920 लोग ठीक हुए। रिकवरी रेट अब 95.43 फीसदी है।

कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को राज्य भर में बुखार का सर्वेक्षण शुरू किया। स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर उन लोगों की पहचान कर रहे हैं जिनमें कोरोना के लक्षण हैं।

जो लोग कोरोना पॉजिटिव है या उनमें हल्के लक्षण हैं, उन्हें होम आइसोलेशन किट दिए जा रहे हैं। सरकार ने एक करोड़ ऐसे किट तैयार किए हैं, जिन्हें मुफ्त में बांटा जाएगा। सभी किट में सात दवाएं होती हैं।

मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने खैरताबाद में हिलटॉप कॉलोनी का दौरा किया और घर-घर जाकर बुखार सर्वेक्षण का जायजा लिया।

उन्होंने कहा कि आशा/एएनएम/नगरपालिका/पंचायत कर्मचारियों की एक अनुशासनात्मक टीम सभी कॉलोनी का दौरा कर रही है और कोरोना लक्षणों वाले व्यक्तियों की पहचान करने के प्राथमिक उद्देश्य से सर्वेक्षण कर रही है। सभी मरीजों को दवा किट की आपूर्ति की जा रही है और उन्हें होम आइसोलेट भी किया जा रहा है, ताकि ट्रांसमिशन चेन को तुरंत तोड़ा जा सके।

बुखार सर्वेक्षण के हिस्से के रूप में, अधिकारी उन सभी बचे हुए व्यक्तियों का भी टीकाकरण कर रहे हैं। इन लोगों को घर-घर जाकर टीका लगाया जा रहा है।

मुख्य सचिव ने कहा कि सरकार ने पहले दो बार बुखार सर्वेक्षण किया था और पहले चरणों में घर-घर सर्वेक्षण की सफलता ने उन्हें इस बार भी इसी तरह का अभियान शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया है। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन एक लाख से अधिक टेस्ट किए जा रहे हैं और सरकार के पास एक करोड़ चिकित्सा किट उपलब्ध हैं।

उन्होंने बेड की उपलब्धता का जिक्र करते हुए कहा कि सरकारी और निजी अस्पतालों में 56 हजार से ज्यादा बेड ऑक्सीजन की सुविधा से लैस हैं। उन्होंने जनता से डोर टू डोर सर्वे में भाग लेकर सरकार का सहयोग करने की अपील की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Jan 2022, 08:40:01 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.