News Nation Logo
Banner

दिल्ली एयरपोर्ट कर्मचारियों के लिए बनेगा कोविड केयर सेंटर

दिल्ली एयरपोर्ट कर्मचारियों के लिए बनेगा कोविड केयर सेंटर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Aug 2021, 09:10:01 PM
New Delhi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए दिल्ली एयरपोर्ट के कर्मचारियों के लिए एक कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है।

जीएमआर समूह के नेतृत्व वाले दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (डीआईएएल) ने दिल्ली हवाईअड्डे के टर्मिनल 2 पर एक समर्पित कोविड देखभाल केंद्र स्थापित करने के लिए मेदांता अस्पताल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

कोविड केयर सेंटर के सितंबर 2021 की शुरुआत में चालू होने की उम्मीद है।

डीआईएएल ने कहा, कोविड महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए इस सुविधा को अपने कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए विभिन्न आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ स्थापित किया जा रहा है। महामारी की तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की आशंका है, इसलिए इस पहल में कर्मचारियों के बच्चों को भी शामिल किया गया है।

यह अत्याधुनिक स्वास्थ्य केंद्र जीएमआर के कर्मचारियों या उनके परिवार के सदस्यों के कोविड से संक्रमित होने पर उन्हें अलग रखने की व्यवस्था रहेगी, हल्के और मध्यम कोविड संक्रमण की स्थिति में पूरी मदद की जाएगी, जब तक कि उन्हें अस्पताल में स्थानांतरित नहीं किया जाता या उन्हें अस्पताल से छुट्टी देकर घर नहीं भेज दिया जाता।

बयान के अनुसार, चिकित्सा सहायता सुविधा का प्रबंधन मेदांता अस्पताल की चिकित्सा देखरेख में डीआईएएल द्वारा किया जाएगा।

इस व्यवस्था के तहत, डीआईएएल दिन-प्रतिदिन के परिचालन संबंधी मुद्दों को संभालेगा, जबकि मेदांता इस केंद्र को सभी चिकित्सा सहायता प्रदान करेगा।

इस केंद्र में कुल 15 पीडियाट्रिक हाई डिपेंडेंसी यूनिट (एचडीयू) बेड, 18 एडल्ट एचडीयू बेड और 52 आइसोलेशन बेड आवंटित किए गए हैं।

इसके अलावा, यहां 85 ऑक्सीजन सांद्रक की व्यवस्था की गई है।

अत्याधुनिक सर्वोत्तम उद्योग प्रथाओं के अनुसार एचडीयू और आइसोलेशन बेड के लिए अन्य सभी चिकित्सा उपकरणों के साथ-साथ केंद्र के अंदर सभी गतिविधियों की निगरानी के लिए एआई आधारित कैमरे लगाए गए हैं।

इसके अलावा, डीआईएएल ने कहा कि दूसरी लहर के दौरान अस्पतालों में बिस्तरों और ऑक्सीजन सांद्रता की तीव्र कमी के कारण कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

महामारी की अनुमानित तीसरी लहर के दौरान किसी भी संभावित संकट को रोकने के लिए इस स्वास्थ्य केंद्र में सभी आवश्यक सुविधाएं और उपकरण स्थापित होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Aug 2021, 09:10:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×