News Nation Logo
Banner

नया कोविड वेरिएंट सी.1.2 अधिक संक्रामक : स्टडी

नया कोविड वेरिएंट सी.1.2 अधिक संक्रामक : स्टडी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 31 Aug 2021, 02:30:01 PM
New Covid

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: एक नए अध्ययन से पता चला है कि दक्षिण अफ्रीका और विश्व स्तर पर कई अन्य देशों में पाया गया नया कोविड वेरिएंट सी.1.2 अधिक पारगम्य हो सकता है साथ ही इस पर वैक्सीन भी ज्यादा प्रभावी नहीं है।

दक्षिण अफ्रीका में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (एनआईसीडी) और क्वाजुलु-नेटाल रिसर्च इनोवेशन एंड सीक्वेंसिंग प्लेटफॉर्म (केआरआईएसपी) के वैज्ञानिकों ने कहा कि इस साल मई में देश में पहली बार इस वेरिएंट का पता चला था।

वैज्ञानिकों ने कहा कि यह कोविड वेरिएंट 13 अगस्त तक चीन, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, मॉरीशस, यूके, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्विटजरलैंड में पाया गया है।

वैज्ञानिकों ने दक्षिण अफ्रीका में हर महीने सी.1.2 जीनोम की संख्या में लगातार वृद्धि देखी है।

यह मई में अनुक्रमित जीनोम के 0.2 प्रतिशत से बढ़कर मई में अनुक्रमित जीनोम का 0.2 प्रतिशत हो गया। उन्होंने कहा कि सी.1.2 के उपलब्ध अनुक्रमों की संख्या दक्षिण अफ्रीका और दुनिया भर में वेरिएंट के प्रसार और आवृत्ति का प्रतिनिधित्व कर सकती है।

हालांकि, सहकर्मी द्वारा अध्ययन की समीक्षा की जानी बाकी है।

-- आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 31 Aug 2021, 02:30:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.