News Nation Logo

कोविड के बीच पर्यटन श्रमिकों के लिए अल्पकालिक रोजगार पैदा कर रहा नेपाल

कोविड के बीच पर्यटन श्रमिकों के लिए अल्पकालिक रोजगार पैदा कर रहा नेपाल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Jul 2021, 02:00:01 PM
Nepal create

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

काठमांडू: विनाशकारी कोविड महामारी के बीच पर्यटन उद्योग में बड़ी संख्या में श्रमिकों के बेरोजगार होने के साथ ही नेपाल पर्यटन बोर्ड उन लोगों को अस्थायी रोजगार प्रदान करने के लिए एक कार्यक्रम लागू कर रहा है, जिन्होंने कोरोना के दौरान अपनी नौकरी खो दी है।

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के साथ साझेदारी में शुरू किया गया यह पर्यटन क्षेत्र में निचले स्तर के श्रमिकों को पर्यटन सुविधाओं के स्वच्छता और रखरखाव में शामिल करके अल्पकालिक रोजगार की पेशकश कर रहा है, जिसमें ट्रेकिंग मार्ग और पगडंडियों के साथ पुल शामिल हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पर्यटन बोर्ड ने मंगलवार को स्थानीय गैर-सरकारी संगठनों, सहकारी समितियों और समुदाय आधारित संगठनों से कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रस्ताव मांगना शुरू किया।

पर्यटन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी धनंजय रेग्मी ने सिन्हुआ को बताया, हमने शुरूआत में इस साल की शुरूआत में सिर्फ पांच स्थानों पर कार्यक्रम शुरू किया था। हम इस कार्यक्रम को नए 2021-22 वित्तीय वर्ष से देश भर में लागू कर रहे हैं।

नेपाल का नया वित्तीय वर्ष 16 जुलाई से शुरू हो गया है।

रेग्मी के अनुसार, संसाधन-साझाकरण तंत्र के तहत पहाड़ी और पहाड़ी जिलों की सभी ग्रामीण नगरपालिकाओं के साथ-साथ दक्षिणी मैदानी जिलों की कुछ ग्रामीण नगर पालिकाओं में कार्यक्रम चलाया जाएगा।

रेग्मी ने कहा, हमारा लक्ष्य आजीविका पुनप्र्राप्ति परियोजना के लिए स्थायी पर्यटन के तहत लागू किए जा रहे इस कार्यक्रम के तहत 1,600 पर्यटन श्रमिकों को अल्पकालिक रोजगार प्रदान करना है। हम पर्यटन बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित एक अलग कार्यक्रम भी लागू करने जा रहे हैं जिसमें अतिरिक्त पर्यटन श्रमिकों को नियोजित किया जाएगा।

जून 2020 में नेपाली केंद्रीय बैंक द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, नेपाल का पर्यटन कोरोनोवायरस की चपेट वाले क्षेत्रों में से है, जो 2020 की शुरूआत में महामारी की पहली लहर के दौरान होटलों और रेस्तरां ने नौकरियों में 40 प्रतिशत की कटौती की थी।

जब से इस साल अप्रैल की शुरूआत में महामारी की दूसरी लहर आई, तब से नेपाल में पर्यटन उद्योग घटते विदेशी आवक के बीच उबरने के लिए संघर्ष कर रहा है। 2019 में, दक्षिण एशियाई देश में 1.17 मिलियन विदेशी पर्यटक आए। आव्रजन विभाग के अनुसार, 2020 में यह संख्या गिरकर 230,085 हो गई और इस साल जून के मध्य तक 58,040 तक कम हो गई।

केंद्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़े बताते हैं कि नतीजतन, आवास और खाद्य सेवाओं में 2019-20 के वित्तीय वर्ष में 25.72 प्रतिशत की निगेटिव वृद्धि देखी गई।

ब्यूरो द्वारा आयोजित आर्थिक जनगणना 2018 के अनुसार, पर्यटन उद्योग नेपाल में 371,140 रोजगार प्रदान कर रहा था, जिससे यह चौथा सबसे बड़ा रोजगार सृजनकर्ता बन गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Jul 2021, 02:00:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो