logo-image

नैस्कॉम ने एआई गेमचेंजर्स प्रोग्राम के विजेताओं की घोषणा की

नैस्कॉम ने एआई गेमचेंजर्स प्रोग्राम के विजेताओं की घोषणा की

Updated on: 08 Aug 2021, 04:45 PM

नई दिल्ली:

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज (नैस्कॉम) ने एक्सपीरियंस एआई समिट 2021 से इतर अपने प्रमुख एआई गेमचेंजर्स प्रोग्राम के विजेताओं की घोषणा की है।

देश में एआई को अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यक्रम की अवधारणा की गई और इसे शुरू किया गया।

नैसकॉम के अध्यक्ष देबजानी घोष ने एक बयान में कहा, एआई गेमचेंजर्स प्रोग्राम के माध्यम से, हम उन प्रयासों को पहचानने के लिए कुछ सबसे नवीन और प्रभावशाली एआई-नेतृत्व वाले विचारों को सामने लाने के लिए तत्पर हैं, जो भारत को एक वैश्विक नवाचार केंद्र के रूप में सशक्त बनाएंगे।

घोष ने कहा, मैं कार्यक्रम के सभी विजेताओं को बधाई देना चाहता हूं क्योंकि उनके परिवर्तनकारी विचार राष्ट्र को हमारे अंतर्निहित नवाचार भागफल का वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी होने के लिए प्रेरित करेंगे।

नैस्कॉम ने माइक्रोसॉफ्ट और डेलॉइट के सहयोग से एआई गेमचेंजर प्रोग्राम की घोषणा की थी, जो अभिनव और प्रभावशाली एआई के नेतृत्व वाले उपयोग के मामलों को पहचानता है, और देश में एआई को अपनाने को प्रोत्साहित करता है।

कार्यक्रम ने खुदरा और सीपीजी, स्वास्थ्य देखभाल और जीवन विज्ञान, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार आदि सहित उद्योगों और क्षेत्रों में 300 से अधिक आवेदन इक्ठ्ठे किए।

शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों ने अपने उपयोग के मामलों को उद्योग के दिग्गजों, प्रौद्योगिकी पेशेवरों, शिक्षाविदों और विषय विशेषज्ञों के एक उदार पैनल के सामने प्रस्तुत किया, जिन्होंने समस्या-समाधान, समाधान नवाचार और प्राप्त प्रभाव के तीन प्राथमिक पहलुओं पर उपयोग-मामलों का मूल्यांकन किया।

इस सप्ताह आयोजित एक्सपीरियंस एआई समिट के दौरान संचालन समिति के सदस्यों द्वारा विजेताओं की घोषणा की गई।

घोष ने कहा, भारत के एआई इकोसिस्टम में देश के आर्थिक विकास को गति देने में सबसे आगे रहने की क्षमता है।

भारतीय तकनीकी उद्योग घरेलू एआई क्षमता का दोहन करने और राष्ट्र को महत्वपूर्ण आर्थिक और सामाजिक मूल्य निर्माण लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने की दिशा में काम कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.