News Nation Logo

मंगल ग्रह पर पहली बार वैज्ञानिकों ने देखा अद्भुत नजारा, खुदाई में मिली चीज को देख सब हैरान

नासा रोवर के ट्वीटर ऑफ‍िशि‍यल हैंडल के अनुसार मंगल पर रोवर को कुछ ऐसी चीज मिली हैं जो पहले कभी नहीं देखी गईं. नासा ने भी चंद्रमा की इन तस्वीरों को जारी किया है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 11 Nov 2021, 11:50:50 PM
NASA

NASA (Photo Credit: NASA )

नई दिल्ली:

मंगल ग्रह पर वैज्ञानिक लंबे समय से जीवन की नई उम्मीदों की तलाश में जुटे हैं. लेकिन अब वैज्ञानिकों का प्रयास रंग लाता दिखाई पड़ रहा है. दरअसल, नासा के मार्स रोवर को मंगल पर कुछ ऐसा दिखा, जो पहले कभी नहीं ​देखा गया था. एक रिपोर्ट में बताया कि मार्स रोवर ने मंगल पर जेजेरो क्रेटर रीजन में खुदाई की है. जहां उसको एक चट्टान के नीचे से कुछ ऐसा मिला जिसको देखकर वैज्ञानिक भी हैरान रह गए. मार्स रोवर ने गड्ढे वाले ​स्थान की कुछ पिक्चर भी भेजी हैं, जो वाकई देखने लायक हैं. इन तस्वीरों ने मंगल पर जीवन को लेकर मानव मन में पल रही जिज्ञासा को पहले से कहीं अधिक बढ़ा दिया है. बताया जा रहा है कि मार्स रोवर अब वहां से कुछ सैंपल इकट्ठा करेगा, जो वैज्ञानिक खोजों में काफी मददगार साबित होंगे.

यह खबर भी पढ़ें- देश का बंटवारा मुस्लिमों के कारण नहीं जिन्ना की वजह से हुआ: ओवैसी

नासा रोवर के ट्वीटर ऑफ‍िशि‍यल हैंडल के अनुसार मंगल पर रोवर को कुछ ऐसी चीज मिली हैं जो पहले कभी नहीं देखी गईं. नासा ने भी चंद्रमा की इन तस्वीरों को जारी किया है. आपको बता दें कि नासा साल 1970 से मंगल ग्रह पर जीवन की तलाश में जुटा है. लेकिन पिछले 50 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब वहां जेजेरो क्रेटर रीजन में सतह के नीचे वाले भाग को देखा है. यह इस बात का पता लगाने में भी अच्छा संकेत भी माना जा रहा है कि क्या लाल ग्रह पर पानी की मौजूदगी है या फिर यह यहां इंसान का वास हो सकता है.

यह खबर भी पढ़ें- कांग्रेस नेताओं के बिगड़े बोल- ISIS के साथ की RSS की तुलना

गौरतलब है कि नासा मंगल ग्रह से कुछ महत्वपूर्ण नमूने उठाने के लिए वहां इंसानों को उतारने की योजना पर काम कर रहा है. नासा की ओर से जारी एक बयान में कहा कि मंगल पर मौजूद रोवर वहां ड्रिल करके चट्टानों और मिट्टी से सैंपल उठाएगा.

First Published : 11 Nov 2021, 11:50:50 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.