News Nation Logo
Banner

NASA भेजेगा Asteroid अध्ययन के लिए ऐसा यान जो दिला सकता है सभी को 10 हजार करोड़ रुपए

अमेरिका लगभग डेढ़ साल बाद एक एस्टेरॉयड (NASA Psyche Mission) पर यान भेजेगा जो धरती पर मौजूद हर शख्स को करोड़पति  - अरबपति बना सकता है.  यह एस्टेरॉयड लोहे, निकल और सिलिका से बना है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 04 Feb 2021, 06:55:48 PM
SPACE

प्रतीकात्मक स्पेसक्राफ्ट (Photo Credit: File)

दिल्ली :

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) अंतरिक्ष में एक ऐसा यान भेजने जा रहा है जो इस धरती के हरेक आदमी को कम से कम करोड़पति बना सकता है. अमेरिका लगभग डेढ़ साल बाद एक एस्टेरॉयड (NASA Psyche Mission) पर यान भेजेगा जो धरती पर मौजूद हर शख्स को करोड़पति  - अरबपति बना सकता है.  यह एस्टेरॉयड लोहे, निकल और सिलिका से बना है. अगर इसमें मौजूद इन धातुओं को बेचा जाए तो पृथ्वी पर रहने वाले हर शख्स को करीब 10 हजार करोड़ रुपए मिलेंगे. 

बता दें कि नासा के स्पेसक्राफ्ट (Spacecraft) के साइंस और इंजीनियंरिंग सिस्ट्म (Science And Engineering System) के इस मिशन को अब अमेरिका की सरकार की तरफ से भी ग्रीन सिग्नल मिल गया है. इस स्पेसक्राफ्ट की लॉन्चिंग अगस्त 2022 को होगी. नासा ने इस एस्टेरॉयड का नाम 16 साइकी (16 Psyche) रखा है. इस पूरे एस्टेरॉयड पर मौजूद लोहे की कुल कीमत करीब 10000 क्वॉड्रिलियन पाउंड है. यानी धरती पर मौजूद हर आदमी को करीब 10 हजार करोड़ रुपये मिल सकते हैं.

नासा का साइकी स्पेसक्राफ्ट 226 किलोमीटर चौड़े इस एस्टेरॉयड का अध्ययन करेगा. स्पेसक्राफ्ट का डिजाइन स्टेज पूरा हो चुका है. इससे 10000 क्वॉड्रिलियन पाउंड (10,000,000,000,000,000,000 पाउंड) यानी धरती पर मौजूद हर आदमी को करीब 10 हजार करोड़ रुपए मिलेंगे. दरअसल, उस एस्टेरॉयड पर मौजूद पूरे लोहे की यह कीमत है. NASA के लोग फिलहाल साइकी मिशन की प्लानिंग, डिजाइनिंग और स्पेसक्राफ्ट को बनाने की तैयारी में जुटे हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Feb 2021, 06:55:48 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.