News Nation Logo

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का नाम नहीं बदलेगा नासा

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का नाम नहीं बदलेगा नासा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 Oct 2021, 02:35:01 PM
NASA will

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का अपने बहुप्रतीक्षित जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के नाम को लेकर जारी विवाद के बावजूद नाम बदलने का अभी कोई इरादा नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के ने इसकी जानकारी दी।

18 दिसंबर को लॉन्च होने वाला 10 बिलियन डॉलर का टेलीस्कोप एक तकनीकी चमत्कार है। वेब अब तक का सबसे बड़ा, सबसे शक्तिशाली और जटिल स्पेस टेलीस्कोप होगा, जिसे अंतरिक्ष में बनाया और लॉन्च किया गया है।

प्रतिष्ठित हबल स्पेस टेलीस्कोप के उत्तराधिकारी के रूप में जाना जाता है, इसका उद्देश्य ब्रह्मांड की समझ को मौलिक रूप से बदलना है।

एनपीआर ने बताया कि हालांकि, नासा के पूर्व प्रशासक जेम्स वेब के नाम पर रखे जाने के बाद टेलिस्कोप विवादों में घिर गया है, जो 1950 और 1960 के दशक में समलैंगिक और समलैंगिक कर्मचारियों के खिलाफ सरकारी भेदभाव के साथ गए थे।

वेब टेलीस्कोप को पहले नेक्स्ट जेनरेशन स्पेस टेलीस्कोप (एनजीएसटी) के रूप में जाना जाता था, लेकिन सितंबर 2002 में इसका नाम बदल दिया गया।

जब नासा ने मामले की जांच की, तो उसे कोई सबूत नहीं मिला और उसने दूरबीन का नाम नहीं बदलने का फैसला किया।

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, हमें इस समय कोई सबूत नहीं मिला है कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का नाम बदलने का वारंट है।

इस साल की शुरुआत में, 1200 से अधिक लोगों ने, ज्यादातर खगोलविदों या खगोल विज्ञान के प्रति उत्साही, विद्वानों सहित, जो अपने स्वयं के अनुसंधान के लिए नए टेलीस्कोप का उपयोग करना चाहते हैं, उन्होंने एक याचिका पर हस्ताक्षर किए, जिसमें नासा से दूरबीन का नाम बदलने का आग्रह किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने आरोप लगाया कि लगता है कि वेब सार्वजनिक सेवा में अपने समय के दौरान समलैंगिक लोगों को सरकारी नौकरियों से निकालने में शामिल रहा है, जिसमें उन्होंने अमेरिकी विदेश विभाग में एक उच्च-स्तरीय पद पर कार्य किया था।

उन्होंने नासा के कर्मचारी क्लिफोर्ड नॉर्टन से पूछताछ जैसे सबूतों का हवाला दिया, जिन्हें 1963 में निकाल दिया गया था, जबकि वेब एजेंसी को निर्देशित कर रहा था।

पत्र में कहा गया, ऐतिहासिक रिकॉर्ड वेब के नेतृत्व में पहले से ही स्पष्ट है, कतारबद्ध लोगों को सताया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है, विवाद के जवाब में, नासा ने सरकार में वेब की भूमिका की जांच करने के लिए एक जांच शुरू की, लेकिन एजेंसी ने इस बारे में कोई अन्य विवरण नहीं दिया है कि यह समीक्षा कैसे की गई थी या इसके निष्कर्षो का मूल्यांकन किसने किया था, इसके अलावा इतिहासकार शामिल थे।

वरिष्ठ विज्ञान संचार अधिकारी करेन फॉक्स ने एनपीआर को बताया, हमने इस बिंदु पर जितना कर सकते हैं उतना किया है और हमारे शोध प्रयासों को समाप्त कर दिया है।

उन प्रयासों ने नाम परिवर्तन की गारंटी देने वाले सबूतों को उजागर नहीं किया है।

वेब नासा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के बीच एक अंतरराष्ट्रीय सहयोग है। यह 6.5 मीटर के प्राथमिक दर्पण के साथ एक बड़ी अवरक्त दूरबीन है।

टेलिस्कोप को फ्रेंच गयाना से एरियन 5 रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 Oct 2021, 02:35:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो