logo-image

NASA ने दी चेतावनी, धरती पर आने वाली है बड़ी तबाही ?

जब पूरी दुनिया एक बार फिर covid-19 से लड़ाई के लिए जद्दोजहद कर रही है. ऐसे में एक और खतरनाक खबर सामने आ रही है. nasa ने चेतावनी दी है कि आसमान से विशालकाय एस्टेरॉयड यानी उल्कापिंड धरती की ओर बढ़ रहा है.

Updated on: 01 Dec 2021, 09:28 PM

highlights

  • आसमान से धरती की ओर बढ़ रही आफत 
  • विशालकाय एस्टेरॉयड के धरती से टकराने की संभावना
  • एस्टेरोइड 4 मील प्रति सेकंड की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है

नई दिल्ली :

जब पूरी दुनिया एक बार फिर covid-19 से लड़ाई के लिए जद्दोजहद कर रही है. ऐसे में एक और खतरनाक खबर सामने आ रही है. nasa ने चेतावनी दी है कि आसमान से  विशालकाय एस्टेरॉयड यानी उल्कापिंड धरती की ओर बढ़ रहा है. जिससे भारी तबाही आने की संभावना है. जानकारी देते हुए NASA ने बताया है कि वैज्ञानिकों ने इस एस्टेरॉयड का नाम  4660 Nereus रखा है. कहा जा रहा है कि ये एस्टेरोइड 4 मील प्रति सेकंड की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. जिससे दहशत का माहौल है.

यह भी पढ़ें : इन बैंकों के ग्राहक हो जाएंगे मालामाल, खाते में आएंगे पांच-पांच लाख रुपए

नासा (NASA)के मुताबिक 11 दिसंबर तक ये विशाल एस्टेरोइड धरती के ऑर्बिट से टकरा सकता है, जिसकी वजह से धरती पर भारी तबाही आ सकती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि ये एस्टेरोइड पृथ्वी के बेहद नजदीक से गुजरेगा. इस दौरान अगर पृथ्वी की ग्रेविटी ने इस एस्टेरोइड को अपनी ओर खींच लिया, तो धरती पर भारी तबाही मच जाएगी. हालाकि वैज्ञानिकों ने बताया है कि इसके धरती से टकराने के चांसेस कम है. लेकिन खतरा वास्तव में बड़ा है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि Nereus दोबारा 2 मार्च 2031 को पृथ्वी के पास से होकर गुजरेगा. इसके बाद ये नवंबर 2050 को फिर से धरती के करीब आएगा. इसके 10 साल बाद फिर से फरवरी 2060 में पृथ्वी के करीब पहुंचेगा. वैज्ञानिकों का मानना है कि यदि धरती ने अपनी ओर उल्कापिंड को अपनी ओर खींच लिया तो आफत आना लाजमी है.