logo-image

22 अप्रैल को लॉन्च होगा NASA का SpaceX Crew-2

NASA के इस मिशन में जाक्सा (जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी) के अंतरिक्ष यात्री अकिहिको होशिदे और ईएसए (यूरोपीय स्पेस एजेंसी) के अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेस्केट भी शामिल रहेंगे. ये स्पेस स्टेशन पर मिशन स्पेशलिस्ट की जिम्मेदारी को निभाएंगे.

Updated on: 17 Apr 2021, 07:34 AM

highlights

  • 22 अप्रैल को स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजकर 11 मिनट पर चार अंतरिक्ष यात्रियों के साथ लॉन्च किया जाएगा
  • जाक्सा के अंतरिक्ष यात्री अकिहिको होशिदे और ईएसए के अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेस्केट भी शामिल रहेंगे

वॉशिंगटन :

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) 22 अप्रैल को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन (SpaceX Crew-2) की दूसरी उड़ान को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. क्रू—2 को फ्लोरिडा में स्थित केनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेस 39ए से 22 अप्रैल को स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजकर 11 मिनट पर चार अंतरिक्ष यात्रियों के साथ लॉन्च किया जाएगा. नासा ने अपने दिए एक बयान में कहा है, इस मिशन में स्पेसक्राफ्ट कमांडर और पायलट की जिम्मेदारी नासा के ही अंतरिक्ष यात्री शेन क्रिम्ब्राह और मेगन मैकआर्थर पर है. इनके अलावा मिशन में जाक्सा (जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी) के अंतरिक्ष यात्री अकिहिको होशिदे और ईएसए (यूरोपीय स्पेस एजेंसी) के अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेस्केट भी शामिल रहेंगे. ये स्पेस स्टेशन पर मिशन स्पेशलिस्ट की जिम्मेदारी को निभाएंगे.

यह मिशन नासा की छह प्रमाणित क्रू मिशनों में से दूसरा है, जिसमें स्पेसएक्स एजेंसी के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के एक हिस्से के रूप में उड़ान भरेगा. क्रू—1 को पिछले साल नवंबर में सफलतापूर्वक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में लॉन्च किया गया था.

यह भी पढ़ें: गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) की मदद से अब खोए हुए iPhone को ढूंढने में मिलेगी मदद

डच फर्म के साथ मिलकर एलजी करेगा क्वॉनटम कम्प्यूटिंग तकनीक का विकास

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा है कि डच क्वॉनटम एल्गोरिदम डेवलपर क्यू एंड को के साथ एक करार किया है ताकि आने वाले समय में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए क्वॉनटम कम्प्यूटिंग टेक्नोलॉजी पर मिलकर रिसर्च किया जा सके। इस समझौते के तहत ये दोनों कंपनियां अगले तीन सालों में मल्टीफिजिक्स सॉल्यूशन के लिए दोनों कंपनियां क्वांटम कंप्यूटिंग तकनीक विकसित करेंगी. मल्टीफिजिक्स का तात्पर्य उस प्रणाली से है, जिसमें एक साथ एक से अधिक भौतिक क्षेत्र होते हैं। इस प्रणाली का विश्लेषण और सत्यापन करने के लिए मल्टीफिजिक्स सिमुलेशन का इस्तेमाल किया जाता है.

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एलजी ने कहा कि वर्तमान कंप्यूटर जटिल प्रणालियों का विश्लेषण करने तक सीमित हैं और इनमें सुधार लाने और औद्योगिक क्षेत्रों से संबंधित समस्याओं का हल करने के लिए तेज क्वॉनटम कम्प्यूटिंग टेक्नोलॉजी के होने की उम्मीद जताई जा रही है. एलजी ने कहा कि कुछ अहम क्षेत्रों में क्वॉनटम कम्प्यूटिंग टेक्नोलॉजी को लागू किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है जैसे कि रोबोटिक्स, कनेक्टेड व्हीकल्स, बिग डेटा इत्यादि. इससे भविष्य में इन क्षेत्रों के प्रतिस्पधार्ओं को सुधारा जा सकता है.