logo-image

अंतरिक्ष में उगाए फूल की NASA ने शेयर की फोटो, देखकर हैरान रह गए लोग

नासा ने अंतरिक्ष में उगाए एक फूल की तस्वीर शेयर की है. जिसे देखकर हर कोई हैरान है. जो वैज्ञानिकों द्वारा अंतरिक्ष में वनस्पतियां और सब्जियों को उगाने की कड़ी में एक और सफलता है. दरअसल, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पहली बार इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन प

Updated on: 15 Jun 2023, 03:50 PM

New Delhi:

दुनियाभर के वैज्ञानिक पृथ्वी के अलावा अंतरिक्ष में दूसरे ग्रहों पर भी जीवन की खोज कर रहे हैं. जो इंसानी सभ्यता को बचाए रखने के लिए अब बेहद जरूरी भी हो गया है. क्योंकि धरती पर बढ़ती आबादी के चलते संसाधनों की कमी होने की आशंका है ऐसे में हमें किसी दूसरे ग्रह पर जीवन की खोज करनी ही पड़ेगी. इस काम में अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा काफी शोध कर रही है. इसी बीच नासा ने अंतरिक्ष में उगाए एक फूल की तस्वीर शेयर की है. जिसे देखकर हर कोई हैरान है. जो वैज्ञानिकों द्वारा अंतरिक्ष में वनस्पतियां और सब्जियों को उगाने की कड़ी में एक और सफलता है. दरअसल, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पहली बार इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर उगे फूल की तस्वीर शेयर की है. यह फूल देखने में हल्के गुलाबी रंग का है जो बेहद खूबसूरत दिखाई दे रहा है. यही नहीं ये फूल इंसानी सभ्यता के विकास क्रम में प्रगति की मिसाल का भी प्रतीक है. बता दें कि इस फूल का नाम जिनिया है जो साल 2015 में हुए एक प्रयोग का हिस्सा है.

नासा ने सोशल मीडिया पर शेयर की फोटो

नासा ने इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करते हुए लिखा है, अंतरिक्ष अनुसंधान कार्यक्रमों के अंतर्गत जिनिया की तस्वीर, इसे पृथ्वी से बाहर सब्जियों, वनस्पियों की सुविधा की आकांक्षा के बीच अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में उगाया गया था. बता दें कि वैज्ञानिक अंतरिक्ष में पिछले पांच दशक से पौधों और वनस्पतियों पर अध्ययन कर रहे हैं और इसी क्रम में पौधों को लेकर 2015 में आईएसएस पर अंतरिक्ष यात्री केजेल लिंडग्रेन ने इसका प्रयोग किया था. केजेल के इस प्रयोग के पीछे उद्देश्य था कि आखिर अंतरिक्ष में सब्जियां और अन्न किस तरह से उगाए जा सकता है और वनस्पतियों को किस तरह. बता दें कि वैज्ञानिक भविष्य में अंतरिक्ष में सब्जियों और अन्न उगाने की संभावना तलाशना रहे हैं जो इंसानी सभ्यता और खासतौर पर अंतरिक्ष यात्रियों की सालों लंबी यात्राओं में के लिए मदद करेगी.


इसके साथ ही नासा ने अपनी पोस्ट में लिखा है, अंतरिक्ष में हमारा स्टेशन केवल नाम मात्र के लिए नहीं है बल्कि यह जानने और समझने के लिए है कि पृथ्वी से बाहर कैसे फसलों को उगाया जा सकता है, नासा ने लिखआ है कि ताजा अन्न और फलों के लिए कैसे चांद, मंगल और अन्य ग्रहों पर संभावना तलाशी जा सकती है. बता दें कि नासा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर सलाद के पत्ते, टमाटर और चिली पेपर भी उगा चुका है. जिनिया की ये फोटो नासा ने एक दिन पहले ही जारी की थी.