logo-image

NASA ने भेजी रहस्यमयी तस्वीर, देखकर वैज्ञीनिक भी रह गए हैरान

NASA समय-समय पर शादनार तस्वीरें भेजता रहता है. हाल ही में नासा ने एक ऐसी रहस्यमयी तस्वीर भेजी है. जिसे देखकर वैज्ञानिक भी हैरान रह गए. ये तस्वीर नासा हैडक्वाटर में लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है.

Updated on: 02 Dec 2021, 10:38 PM

highlights

  • तस्वीर देख वैज्ञानिक रह गए शॅाक्ड 
  • मंगल ग्रह पर इंसान के पुट्ठे जैसी आकृति का एक पत्थर मिला
  • नासा के हेडक्वार्टर्स में भेजी तो हतप्रभ रह गए वैज्ञानिक 

 

नई दिल्ली :

NASA समय-समय पर शादनार तस्वीरें भेजता रहता है. हाल ही में नासा ने एक ऐसी रहस्यमयी तस्वीर भेजी है. जिसे देखकर वैज्ञानिक भी हैरान रह गए. ये तस्वीर नासा हैडक्वाटर में लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है. कुछ समय पहले पर्सीवरेंस मार्स रोवर ने ऐसी तस्वीर भेजी थी, जिसमें इस लाल ग्रह पर हरा पत्थर दिखा था. इसके पहले डायनासोर के मुंह जैसा पत्थर दिखा था. इस रहस्यमयी हरे रंग के पत्थर को देखकर वैज्ञानिक भी हैरान हैं. आपको बता दें कि कभी-कभी मछली के आकार और इंसानी चेहरे जैसी आकृतियां भी दिखी थी. 

यह भी पढ़ें : इस दिन किसानों के खाते में जमा हो जाएंगे 4000 रुपए, ऐसे चैक करें डिटेल्स

नासा के पर्सीवरेंस मार्स रोवर ने इस बार जो तस्वीर भेजी है वो बेहद अलग है. इस तस्वीर में एक अजीब आकृति दिख रही है. इस बार मंगल ग्रह पर इंसान के पुट्ठे जैसी आकृति का एक पत्थर मिला है. अब ये तस्वीर खूब वायरल भी हो रही है. नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी ने इस पत्थर को बट क्रैक रॉक नाम दिया है. इस फोटो को जेपीएल में काम करने वाले डेटा और सॉफ्टवेयर इंजीनियर केविन एम. गिल ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर की है.

टूटी-फूटी तस्वीरों को जोड़ा
 केविन एम. गिल रोवर द्वारा भेजी गई खराब और टूटी-फूटी तस्वीरों को जोड़कर एक पूरी तस्वीर बनाने का काम करते हैं. केविन एम. गिल ने ट्वीट के साथ कैप्शन में लिखा कि हमें बट क्रैक रॉक मिला है. जिसे देखकर आपकी निगाह नहीं हटेगी. आप देखते ही रह जाएंगे.