News Nation Logo
Banner

NASA ने मंगल ग्रह से ऑडियो भेजा, लैंडिंग का वीडियो भी जारी

नासा (NASA) ने मार्स 2020 पर्सिवियरेंस रोवर द्वारा लिए गए वीडियो के साथ ही एक ऑडियो भी जारी की है. एजेंसी ने मंगल ग्रह से अपना पहला ऑडियो जारी किया.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Feb 2021, 08:20:03 AM
NASA Releases Audio From Mars

NASA Releases Audio From Mars (Photo Credit: IANS )

highlights

  • नासा ने मार्स 2020 पर्सिवियरेंस रोवर द्वारा लिए गए वीडियो के साथ ही एक ऑडियो भी जारी किया है 
  • नासा का रोवर जेजेरो केट्रर में उतरा है, जहां पैराशूट खुलने से लेकर लैंडिंग को वीडियो में देखा जा सकता है

वाशिंगटन :

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी (US Space Agency) नासा (NASA) ने लाल ग्रह (मंगल) पर 18 फरवरी को की गई लैंडिंग के आखिरी मिनटों की एक वीडियो जारी की है. नासा ने मार्स 2020 पर्सिवियरेंस रोवर द्वारा लिए गए वीडियो के साथ ही एक ऑडियो भी जारी की है. एजेंसी ने मंगल ग्रह से अपना पहला ऑडियो जारी किया. यह ऑडियो नासा के मार्स 2020 पर्सिवियरेंस रोवर द्वारा लिया गया है और रोवर पर एक माइक्रोफोन ने हवाओं की आवाज भी रिकॉर्ड की है. इसके अलावा नासा ने लाल ग्रह (मंगल) पर रोवर्स की लैंडिंग का एक खास वीडियो भी जारी किया है. 60 सेकंड की रिकॉर्डिग में लगभग 10 सेकंड तक हवा की आवाज सुनी जा सकती है. इसके अलावा इसमें रोवर के कारण पैदा हुई आवाज भी सुनी जा सकती है. नासा का रोवर जेजेरो केट्रर में उतरा है, जहां पैराशूट खुलने से लेकर लैंडिंग तक के दृश्य वीडियो में देखे जा सकते हैं.

अंतरिक्ष यान द्वारा लाल ग्रह के ऊपरी वायुमंडल में 20,100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से प्रवेश किया गया

नासा के कार्यवाहक प्रशासक स्टीव जुर्सिस्क ने मंगल ग्रह पर उतरने को लेकर लोगों के बीच बने रहने वाले उत्साह को लेकर एक बयान में कहा कि जो लोग आश्चर्य करते हैं कि आप मंगल ग्रह पर कैसे उतरते हैं - या फिर यह इतना मुश्किल क्यों है - या ऐसा करना कितना कूल होगा - अब आपको आगे देखने की जरूरत नहीं है. अंतरिक्ष यान द्वारा लाल ग्रह के ऊपरी वायुमंडल में 20,100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से प्रवेश करने के लगभग 230 सेकंड बाद मंगल ग्रह की लैंडिंग का दुनिया का सबसे अंतरंग दृश्य शुरू होता है.

नासा की ओर से जारी हाई डेफिनेशन वीडियो में पर्सिवियरेंस रोवर एक लाल और सफेद रंग के पैराशूट के सहारे सतह पर उतरते हुए दिखाई दे रहा है. इस वीडियो में धूल के गुबार के बीच रोवर को सतह पर लैंड करते हुए देखा जा सकता है. (इनपुट आईएएनएस)

First Published : 24 Feb 2021, 08:18:11 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.