News Nation Logo

पहली बार सामने आई तारों को खाने वाले ब्लैक होल की तस्वीर

नासा ने पहली बार एक ऐसे ब्लैक होल की तस्वीर जारी की है जिसमें एक ब्लैक होल को खाते हुए देखा जा सकता है।

News Nation Bureau | Edited By : Arib Mehar | Updated on: 19 Sep 2016, 12:32:28 PM
स्रोत: नासा

नई दिल्ली:

सबसे बड़े ब्लैक होल ने दिखा दिया है कि दरअसल ब्लैक होल कितने खतरनाक हो सकते हैं। दरअसल आकाशगंगा में मौजूद एक भूखे ब्लैक होल ने एक समूचे तारे को खा लिया है। जी हाँ नासा ने पहली बार ऐसी तस्वीरें जारी की हैं जिसमे एक ब्लैक होल एक तारे को निगलता हुआ देखा जा सकता है।

दरअसल चुंबकीय गुरूत्वाकर्षण की वजह से ये ब्लैक होल उन सभी चीजों को निगलते जा रहे हैं जो इनके रास्ते में आ रहे हैं। पहली बार नासा के साइंदानों ने ब्लैक होल के ब्लास्ट की पूरी प्रक्रिया को दर्ज किया है। नासा के वाइड फील्ड इंफ्रारेड सर्वे एक्सप्लोरर के जरिए ये बेहद अहम जानकारी हासिल हो हो पाई है। हालांकि साइसदानों को ब्लैक होल पर अभी भी बस शुरूआती जानकारी ही हासिल हो पाई है।

इस जानकारी के बाद कहा जा रहा है कि असल में ये ब्लैक होल तारों को बर्बाद कर रहे है। ब्लैक होल के ब्लास्ट की प्रक्रिया में बहुत सारी उर्जा एक साथ निकलती है जिसकी वजह से एक रौशनी का पूरा गुबार निकलता है जिसको फ्लेयर कहते हैं। ये पता नहीं है कि कितने तारे इस फ्लेयर की वजह से बर्बाद हो चुके हैं। हालांकि इस तरह के कई फ्लेयर का पता चला है लेकिन साइंटिस्ट अभी इनके बारे में पूरी जानकारी नहीं निकाल पाए हैं। 

First Published : 19 Sep 2016, 12:21:00 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Black Hole

वीडियो