logo-image
लोकसभा चुनाव

एआई का उपयोग करके मंगल ग्रह के डेल्टा तक तेजी से पहुंचने के लिए नासा ²ढ़

Updated on: 22 Mar 2022, 07:05 PM

वाशिंगटन:

नासा का परसेवरेंस मार्स रोवर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करते हुए एक महीने में किसी भी रोवर से ज्यादा दूरी तय करने की कोशिश कर रहा है।

मिशन के अधिकारियों ने कहा कि छह पहियों वाला वैज्ञानिक 5 किलोमीटर की यात्रा पर है, जो 14 मार्च से शुरू हुआ था और रेत के गड्ढों और तेज चट्टानों के खेतों से भरा है।

यात्रा ²ढ़ता को एक प्राचीन रिवर डेल्टा तक ले जाएगी, जो कि जेजेरो क्रेटर के भीतर 40 मीटर ऊंची है, जहां अरबों साल पहले एक झील मौजूद थी और पिछले सूक्ष्म जीवन के संकेत रखती थी।

एक बयान में ²ढ़ता के परियोजना वैज्ञानिक कैलटेक के केन फार्ले ने कहा, डेल्टा इतना महत्वपूर्ण है कि हमने वास्तव में विज्ञान गतिविधियों को कम करने और वहां और अधिक तेजी से पहुंचने के लिए ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, हम उस ड्राइव के दौरान डेल्टा की बहुत सारी तस्वीरें लेंगे। हम जितने करीब आएंगे, वे चित्र उतने ही प्रभावशाली होंगे।

विज्ञान टीम इन इमेजिस को उन चट्टानों के लिए खोजेगी जो वे अंतत: ²ढ़ता के हाथ पर उपकरणों का उपयोग करके बारीकी से अध्ययन करना चाहते हैं।

वहां पहुंचने के लिए, रोवर ड्राइविंग करते समय सोचने की क्षमता के साथ अपने सेल्फ-ड्राइविंग ऑटोनव सिस्टम पर भरोसा कर रहा है। इस कदम पर ²ढ़ता को इमेजिस को लेने और संसाधित करने की इजाजत देता है।

रोवर फिर उन इमेजिस के आधार पर नेविगेट करता है। मिशन के अधिकारियों ने कहा कि यह जांचता है कि क्या कोई बोल्डर बहुत करीब है, या रोवर के पहिए फिसलेंगे या नहीं।

और अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत, ²ढ़ता के पास एक अतिरिक्त कंप्यूटर है जो पूरी तरह से इमेज प्रसंस्करण के लिए समर्पित है। कंप्यूटर एक एकल-उद्देश्य, सुपर-कुशल माइक्रोचिप पर निर्भर करता है जिसे फील्ड-प्रोग्रामेबल गेट ऐरे कहा जाता है जो कंप्यूटर विजन प्रोसेसिंग के लिए बहुत अच्छा है।

इसके अलावा, ²ढ़ता को इलाके की अधिक संवेदनशील समझ है और यह अपने आप ही बोल्डर को पार कर सकता है।

नासा के जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी के अनुभवी रोवर प्लानर और फ्लाइट सॉफ्टवेयर डेवलपर मार्क मैमोन ने कहा, जब हमने पहली बार जेजेरो क्रेटर को एक लैंडिंग साइट के रूप में देखा, तो हम चट्टानों के घने क्षेत्रों के बारे में चिंतित थे जिन्हें हमने क्रेटर फ्लोर में बिखरे हुए देखा था।

उन्होंने कहा, अब हम उन चट्टानों को स्कर्ट या यहां तक कि स्ट्रैडल करने में सक्षम हैं जिन्हें हम पहले नहीं देख सकते थे।

जबकि पिछले रोवर मिशनों ने अपने पथ के साथ धीमी गति से खोज की, ऑटोनेव विज्ञान टीम को उन स्थानों पर जि़प करने की क्षमता प्रदान करता है जिन्हें वे सबसे अधिक प्राथमिकता देते हैं। इसका मतलब है कि मिशन अपने प्राथमिक उद्देश्य पर अधिक केंद्रित है: उन नमूनों को खोजना जो वैज्ञानिक अंतत: पृथ्वी पर लौटना चाहेंगे।

²ढ़ता रोवर का उद्देश्य मंगल ग्रह के भूविज्ञान और पिछली जलवायु को चिह्न्ति करना है, लाल ग्रह के मानव अन्वेषण का मार्ग प्रशस्त करना है और मंगल ग्रह की चट्टान और रेगोलिथ (टूटी हुई चट्टान और धूल) को इकट्ठा करने और कैश करने वाला पहला मिशन बनना है।