News Nation Logo

नासा के मंगल ग्रह इनसाइट लैंडर ने ट्विटर पर अपनी आखिरी तस्वीर पोस्ट की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Dec 2022, 07:50:56 PM
nasa

nasa (Photo Credit: ani)

नई दिल्ली:  

नासा के मंगल ग्रह इनसाइट लैंडर ने मंगलवार को ट्विटर पर अपनी आखिरी तस्वीर पोस्ट की, क्योंकि यह लाल ग्रह के इंटीरियर के रहस्यों को उजागर करने के अपने इतिहास-निर्माण मिशन के समापन की तैयारी कर रहा है. अंतरिक्ष यान की बिजली उत्पादन में गिरावट जारी है, क्योंकि इसके सौर पैनलों पर हवा के साथ उड़ने वाली धूल की परत मोटी हो जाती है. इनसाइट लैंडर टीम के एक सदस्य ने पोस्ट किया, मेरी शक्ति वास्तव में कम है, इसलिए मैं जो भेज रहा हूं, यह आखिरी तस्वीर हो सकती है. हालांकि मेरे बारे में चिंता न करें, मेरा समय यहां उत्पादक और शांत दोनों रहा है. अगर मैं अपनी मिशन टीम से बात कर सकता हूं, तो मैं जल्द ही यहां से विदा लूंगा. मेरे साथ रहने के लिए धन्यवाद.

30 सदस्यीय विषम ऑपरेशन टीम अन्य मंगल मिशनों की तुलना में एक छोटा समूह - इनसाइट (भूकंपीय जांच, जियोडेसी और हीट ट्रांसपोर्ट का उपयोग करके आंतरिक अन्वेषण कार्य) ने सबसे अधिक निष्कर्ष देता रहा है. इनसाइट मिशन के साथ अंतिम चरणों में सबसे महत्वपूर्ण अपने डेटा के भंडार को संग्रहीत करना और इसे दुनिया भर के शोधकर्ताओं के लिए सुलभ बनाना है.

नासा के अनुसार, लैंडर डेटा ने मंगल की आंतरिक परतों, इसके तरल कोर, इसके ज्यादातर विलुप्त चुंबकीय क्षेत्र की सतह के नीचे आश्चर्यजनक रूप से चर अवशेष, मंगल के इस हिस्से पर मौसम और बहुत सारी भूकंप गतिविधि के बारे में विवरण प्राप्त किया है.

नवंबर 2018 में लैंडर के नीचे उतरने के बाद से इनसाइट के सीस्मोमीटर ने 1,300 से अधिक भूकंपों का पता लगाया है, जो 5 की तीव्रता को मापने वाला सबसे बड़ा है. इसने उल्कापिंड के प्रभावों से भी भूकंप दर्ज किए.

मिशन के मुख्य अन्वेषक दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के ब्रूस बैनडेट ने कहा, आखिरकार, हम मंगल ग्रह को विभिन्न मोटाई की परतों वाले ग्रह के रूप में देख सकते हैं. उन्होंने कहा, हम वास्तव में विवरणों को छेड़ना शुरू कर रहे हैं. यह अब सिर्फ पहेली नहीं है, यह वास्तव में एक जीवित, यानी सांस लेने वाला ग्रह है. सीस्मोमीटर रीडिंग नासा के प्लैनेटरी डेटा सिस्टम में अपोलो चंद्र मिशन और वाइकिंग मार्स मिशन से अलौकिक भूकंपीय डेटा के केवल अन्य सेटों में शामिल होंगे.

जेपीएल के सू स्रेकर, इनसाइट के डिप्टी प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर ने कहा, वे भूकंप विज्ञान के लिए शामिल अनुसंधान संस्थानों द्वारा चलाए जा रहे एक अंतर्राष्ट्रीय संग्रह में भी जाएंगे, जिसमें सभी स्थलीय भूकंपीय नेटवर्क डेटा हैं और अब, हमारे पास मंगल ग्रह पर भी एक है. स्मरेकर ने कहा कि डेटा से दशकों तक खोज जारी रहने की उम्मीद है. इनसाइट के साथ फिर से संपर्क स्थापित करने के लिए किसी वीरतापूर्ण उपाय की जरूरत नहीं होगी. जबकि मिशन-बचत घटना हवा के एक तेज झोंका जैसी है, जो पैनलों को साफ करती है - प्रश्न से बाहर नहीं है, इसे असंभाव्य माना जाता है.

 

First Published : 20 Dec 2022, 07:50:56 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

NASA Twitter

वीडियो