logo-image

NASA के मार्स हेलिकॉप्टर की लॉन्चिंग में देरी, 11 अप्रैल को भरेगा उड़ान

मंगल पर नियंत्रित तरीके से उड़ान भरना पृथ्वी पर उड़ान भरने से कहीं अधिक कठिन है. नासा (NASA) अगर अपने मिशन में सफल हो जाता है तो धरती के बाहर दूसरे ग्रह पर किसी हेलिकॉप्टर की यह पहली उड़ान होगी.

Updated on: 03 Apr 2021, 07:34 AM

highlights

  • नासा ने मंगल ग्रह पर भेजे गए पर्सिवियरेंस रोवर के साथ इंजिन्यूटी नाम का एक छोटा हेलिकॉप्टर भेजा है
  • हेलिकॉप्टर की मदद से मंगल के अनछुए पहलुओं का पता लगाया जाएगा. नासा ने इससे पहले इसकी तस्वीर भी जारी की थी

वाशिंगटन :

अमेरिकी स्पेस एजेंसी (US Space Agency) नासा (NASA) ने मंगल ग्रह (Mars) पर भेजे गए पर्सिवियरेंस रोवर (Perseverance Rover) के साथ इंजिन्यूटी नाम का एक छोटा हेलिकॉप्टर भेजा है, जो अब 11 अप्रैल को ऐतिहासिक उड़ान भरेगा. हालांकि इससे पहले इसके 8 अप्रैल को लॉन्च किए जाने की उम्मीद जताई गई थी, मगर अब गुरुवार को की गई घोषणा में पता चला है कि यह 11 अप्रैल को लॉन्च किया जाएगा. कैलिफोर्निया के पासाडेना में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) की ओर से गुरुवार को यह घोषणा की गई. नासा जेपीएल ने ट्वीट करते हुए कहा कि आओ हमारे साथ उड़ान भरो. मार्स हेलिकॉप्टर ऐसा कुछ करने की तैयारी कर रहा है, जो कभी नहीं किया गया है: किसी दूसरे ग्रह पर नियंत्रित, संचालित उड़ान.

यह भी पढ़ें: Twitter ने फ्लीट्स में स्टिकर जोड़ने का फीचर शुरू किया

उड़ान का डेटा 12 अप्रैल को आ जाएगा
एजेंसी ने अपने ट्वीट में यह भी कहा कि इस हेलिकॉप्टर के 11 अप्रैल से पहले उड़ान भरने की संभावना नहीं है. इस उड़ान का डेटा 12 अप्रैल को आ जाएगा. मंगल पर नियंत्रित तरीके से उड़ान भरना पृथ्वी पर उड़ान भरने से कहीं अधिक कठिन है. नासा अगर अपने मिशन (Mars Mission) में सफल हो जाता है तो धरती के बाहर दूसरे ग्रह पर किसी हेलिकॉप्टर की यह पहली उड़ान होगी.

यह भी पढ़ें: 10 लाख लोगों को मुफ्त में कोडिंग सिखाने के लिए IIT मद्रास ने उठाया ये बड़ा कदम

यह भी पढ़ें: अंग्रेजी में बैठकों के लिए लाइव ट्रांसक्रिप्शन लेकर आई Microsoft Teams

मंगल ग्रह के अनछुए पहलुओं का हेलिकॉप्टर की मदद से पता लगाया जाएगा
यही वजह है कि इसे ऐतिहासिक उड़ान माना जा रहा है. हेलिकॉप्टर (Mars Helicopter) की मदद से मंगल ग्रह (Mars) के अनछुए पहलुओं का पता लगाया जाएगा. नासा ने इससे पहले इसकी तस्वीर भी जारी की थी.

यह भी पढ़ें: 5G नेटवर्क के लिए नया सिस्टम विकसित कर रहे हैं Samsung और Marvell