logo-image

नासा का मार्स रोवर मंगल ग्रह से चट्टान का नमूना लाने के दूसरे प्रयास को तैयार

नासा का मार्स रोवर मंगल ग्रह से चट्टान का नमूना लाने के दूसरे प्रयास को तैयार

Updated on: 21 Aug 2021, 08:20 PM

वाशिंगटन:

नासा का पर्सवेरेंस रोवर, जिसने अपने पहले प्रयास में मंगल ग्रह पर वहां के चट्टान का नमूना एकत्र नहीं किया था, आने वाले हफ्तों में मंगल की चट्टानों का नमूना लाने के एक और प्रयास के लिए तैयार है।

रोवर अपना पहला रॉक नमूना लेने के लिए दूसरे शॉट के लिए सिटाडेल नामक एक नए स्थान पर जाएगा।

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार यह सुनिश्चित करने के लिए कि वास्तव में एक नमूना एकत्र किया गया है, इंजीनियर नमूना ट्यूब की छवियों के वापस आने का इंतजार करेंगे, इससे पहले कि इसे संसाधित किया जाए। इस बार नमूने को रोवर के पेट के अंदर रखा जाएगा।

सैंपलिंग और कैशिंग के मुख्य अभियंता लुईस जांडुरा ने कहा, हम बहुत उत्साहित थे कि हार्डवेयर ने बिना किसी दोष के शुरू से अंत तक काम किया। फिर आश्चर्य हुआ - कोई नमूना नहीं आया? इस बार नासा की टीम इस कोशिश में है कि मंगल से नमूना आए।

नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के प्रोजेक्ट मैनेजर जेनिफर ट्रॉस्पर ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, मंगल की चट्टान हमारी तरह की चट्टान नहीं थी।

उन्होंने कहा, हालांकि हमने सफलतापूर्वक पृथ्वी पर विभिन्न परीक्षण चट्टानों की एक श्रृंखला में 100 कोर से अधिक का अधिग्रहण किया था, लेकिन हमने अपने परीक्षण सूट में किसी चट्टान का सामना नहीं किया था।

पिछले महीने की शुरुआत में, सेल्फ-ड्राइविंग छह-पहिया रोबोट ने प्राचीन जीवन के संकेतों की तलाश के लिए जेजेरो क्रेटर फर्श पर अपनी यात्रा शुरू की है। क्रेटर ने प्राचीन काल की एक बड़ी झील और एक नदी डेल्टा होने का संकेत दिया था।

टीम ने अपनी 2 मीटर लंबी रोबोटिक भुजा का उपयोग करके मंगल ग्रह पर एक छेद ड्रिल किया था, लेकिन यह नमूने एकत्र और संग्रहीत नहीं कर सका।

नासा ने एक बयान में कहा, रोवर से टेलीमेट्री इंगित करती है कि इसके पहले कोरिंग प्रयास के दौरान, ड्रिल और बिट को नियोजित किया गया था और नमूना ट्यूब को पोस्ट-कोरिंग के रूप में संसाधित किया गया था।

उन्होंने कहा, लेकिन हाल ही में नासा के रोवर द्वारा मंगल ग्रह पर एक रॉक नमूना एकत्र करने और इसे एक नमूना ट्यूब में सील करने के पहले प्रयास के बाद पृथ्वी पर भेजे गए डेटा से संकेत मिलता है कि प्रारंभिक नमूना गतिविधि के दौरान कोई चट्टान एकत्र नहीं किया गया।

परसेवरेंस रोवर को पिछले साल 30 जुलाई को लॉन्च किया गया था और 203 दिनों की यात्रा के बाद 472 मिलियन किलोमीटर की यात्रा के बाद 18 फरवरी को लाल ग्रह पर पहुंचा। यह मंगल ग्रह की चट्टान और रेजोलिथ -टूटी हुई चट्टान और धूल को इकट्ठा करने वाला पहला मिशन होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.