News Nation Logo
Banner

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का परीक्षण संपन्न, लॉन्च के लिए तैयार

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का परीक्षण संपन्न, लॉन्च के लिए तैयार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Aug 2021, 04:25:01 PM
NASA Jame

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन: नासा के बहुप्रतीक्षित जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने अपना अंतिम परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

इंजीनियरिंग टीमों ने नॉथ्र्राॅप ग्रुम्मन की सुविधाओं में वेब के लंबे समय तक चलने वाले व्यापक परीक्षण आहार को पूरा कर लिया है।

नासा ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि टेलीस्कोप अब अपने प्रक्षेपण स्थल पर शिपमेंट के लिए तैयार किया जा रहा है, और सितंबर में पूरा हो जाएगा।

इससे पहले, वेब को मार्च 2021 में लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया था।

कोविड महामारी के प्रभावों के साथ-साथ तकनीकी चुनौतियों के कारण लॉन्च को आगे बढ़ाया गया है।

वाशिंगटन में नासा मुख्यालय में वेब के कार्यक्रम निदेशक ग्रेगरी एल रॉबिन्सन ने बयान में कहा, नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप अंतिम वेधशाला एकीकरण और परीक्षण के पूरा होने के साथ लॉन्च की दिशा में एक प्रमुख मोड़ पर पहुंच गया है।

उन्होंने कहा, हमारे पास एक जबरदस्त समर्पित कार्यबल है जो हमें फिनिश लाइन पर ले आया है, और हम यह देखकर बहुत उत्साहित हैं कि वेब लॉन्च के लिए तैयार है और जल्द ही उस विज्ञान यात्रा पर होगा।

शिपमेंट संचालन चल रहा है, ऐसे में बाल्टीमोर में स्पेस टेलीस्कॉप साइंस इंस्टीट्यूट (एसटीएससीआई) में वेब के मिशन ऑपरेशंस सेंटर (एमओसी) में स्थित टीम अंतरिक्ष में उपयोग किए जाने वाले जटिल संचार नेटवर्क की जांच और पुन जांच करना जारी रखेगी।

हाल ही में इस नेटवर्क ने पूरी तरह से प्रदर्शित किया कि यह अंतरिक्ष यान को निर्बाध रूप से कमांड भेजने में सक्षम है। लॉन्च दिवस और उसके बाद की तैयारी के स्पष्ट उद्देश्य के साथ एमओसी के भीतर लाइव लॉन्च रिहर्सल चल रहे हैं।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप मानव सरलता का एक अद्भुत कामयाबी है। यह नासा के नेतृत्व में अपने सहयोगियों, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है।

मिशन में नौ अलग-अलग समय क्षेत्रों में 14 से अधिक देशों और 29 राज्यों के हजारों वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और अन्य पेशेवरों का योगदान है।

वेब को फ्रेंच गुयाना से लॉन्च किया जाएगा, जो ईएसए के एरियन 5 लॉन्च वाहन पर दक्षिण अमेरिका के पूर्वोत्तर तट पर स्थित है।

26 मिनट के कुछ क्षण बाद, अंतरिक्ष यान रॉकेट से अलग हो जाएगा और इसकी सौर सरणी स्वचालित रूप से तैनात हो जाएगी।

पृथ्वी से लगभग दस लाख मील दूर अंतरिक्ष में अपने इच्छित कक्षीय स्थान तक उड़ान भरने में एक महीने का समय लगेगा, यह धीरे-धीरे सामने आता है।

लॉन्च के लगभग छह महीने बाद वैज्ञानिक संचालन शुरू होने की उम्मीद है।

नासा का कहना है कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा, सबसे शक्तिशाली और जटिल अंतरिक्ष विज्ञान टेलीस्कोप है।

यह हमारे सौर मंडल के रहस्यों को सुलझाने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो अन्य सितारों के आसपास की दूर की दुनिया से परे है, और हमारे ब्रह्मांड की रहस्यमय संरचनाओं और उत्पत्ति की जांच कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Aug 2021, 04:25:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×