News Nation Logo

Alert! Earth in Danger: 2020 में ऐसे तबाह हो जाएगी पृथ्वी, Asteroid 1998 OR2 करेगा भयंकर विनाश

एस्टेरॉयड गिरने से हमारी पृथ्वी से डायनासोर (Dinosaurs) करीब 66 मिलियन साल पहले ही खत्म हो चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 19 Aug 2019, 04:59:42 PM
Asteroid 1998 OR2 से है दुनिया को खतरा

Asteroid 1998 OR2 से है दुनिया को खतरा

highlights

  • पृथ्वी पर जनजीवन तबाह होने की डेट फिक्स. 
  • सितंबर 2020 तक हो सकती है पृथ्वी तबाह. 
  • Asteroid 1998 OR2 से है हमारी पृथ्वी को खतरा.

नई दिल्ली:

Alert! Earth in Danger, Asteroid 1998 OR2 Approaching Us: हमारी पृथ्वी (Earth) पर एक बार फिर खतरा मंडरा रहा है. एक अनुमान के मुताबिक, हमारे सुंदर ग्रह का जन्म (Birth of Earth Planet) लगभग 4.5 बिलियन साल पहले हुआ होगा और आज तक हमारा ग्रह इस सौरमंडल (Our Solar System) में जीवित है तो यह भाग्य की ही बात कही जा सकती है क्योंकि इस सौरमंडल में किसी भी ग्रह का बनना और बिखर जाना कोई बड़ी बात नहीं है.
हमारी पृथ्वी पर भी कई खतरे मंडरा रहे हैं जिनमें सबसे बड़ा खतरा है Asteroid या क्षुद्रग्रहों से. दरअसल एस्टेरॉयड एक तरीके से स्पेस रॉक (Space Rocks or Asteroid) ही होते हैं जो हमारे अंतरिक्ष में असंख्य मात्रा में मौजूद है जिनकी उत्पत्ति किसी टकराव के कारण हुई होगी या धूल के कण इकट्ठा होने से आज एक ठोस चट्टान के रूप में बदल चुके हैं.

यह भी पढ़ें: WOW! NASA के इस दूरबीन कैमरे में कैद हुई UFO की फोटो, यहां है Aliens का अस्तित्व

अब खतरा क्या है? हमारे पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण (Gravity) के कारण पास से गुजर रहा कोई भी एस्टेरॉयड या स्पेस रॉक पृथ्वी पर (Asteroid may collide with earth) गिर सकते हैं.

स्पेस रॉक या एस्टेरॉयड किसी भी आकार और उनका साइज कुछ भी हो सकता है. ये कितने खतरनाक हो सकते हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुछ इसी तरह के एस्टेरॉयड गिरने से हमारी पृथ्वी से डायनासोर (Dinosaurs) करीब 66 मिलियन साल पहले ही खत्म हो चुके हैं. अगर एक बार फिर से कुछ ऐसा होता है तो हमारे जीवित रहने पर भी प्रश्न चिन्ह लग सकता है. अगर ऐसी स्थिति आती है तो पृथ्वी से मानवता का नाश होना निश्चित है.

अब चिंता की बात ये है कि Asteroid 1998 OR2 नाम का एक बड़ा Asteroid हमारी पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है जो अप्रैल 2020 तक पृथ्वी से टकरा सकता है. अगर 1998 OR2 पृथ्वी से टकराता है तो पृथ्वी पर विनाश होना निश्चित है.

यह भी पढ़ें: बाल-बाल बच गई हमारी पृथ्वी, हो सकता था भारी नुकसान

नासा की वैज्ञानिकों के अनुसार, ये Asteroid 13,500 फीट व्यास (diameter) का है. ये Asteroid पृथ्वी के लिए संभावित खतरनाक एस्टेरॉयड (potentially hazardous objects) की श्रेणी में रखा गया है जो सिंतबर 2020 में पृथ्वी के बेहद करीब (0.04205 astronomical units या 3.9 मिलियन मील की दूरी) से गुजरेगा.

हालांकि हमारे वैज्ञानिक इस एस्टेरॉयड से टकराव को टालने में जुटे हुए हैं और उनका मानना है कि वो इस टकराव को टालने में सफल रहेंगे यदि किसी अन्य प्रकार की स्थिति न उत्पन्न हो तो.
अगर किसी वजह से Asteroid 1998 OR2 टकरा जाता है तो धरती पर विनाश का मंजर देखने को मिलेगा. साथ ही इसके टकराने से भयंकर प्रभाव होंगे जिससे पृथ्वी का मौसम तक बदल सकता है. वैज्ञानिकों इस Asteroid की गति और इसके पृथ्वी की ओर बढ़ने के पाथ या रास्ते पर नजर बनाए हुए हैं.

First Published : 17 Aug 2019, 08:25:31 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.