logo-image

नासा ने नेशनल ज्योग्राफिक फॉर मून मिशन के साथ की साझेदारी

नासा ने नेशनल ज्योग्राफिक फॉर मून मिशन के साथ की साझेदारी

Updated on: 30 Oct 2021, 10:25 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने आर्टेमिस-2 की कहानी बताने में मदद करने के लिए नेशनल ज्योग्राफिक का चयन किया है, यह पहली आर्टेमिस उड़ान है, जो अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा के चारों ओर ले जाएगी और एजेंसी के ओरियन अंतरिक्ष यान में वापस पृथ्वी पर लाएगी।

नेशनल ज्योग्राफिक को प्रतिस्पर्धी चयन प्रक्रिया के बाद चुना गया था।

नासा ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी और नेशनल ज्योग्राफिक ने ओरियन के अंदर उड़ान भरने और परियोजना के लिए संबंधित समर्थन के लिए कॉम्पैक्ट, हल्के ऑडियोविजुअल हार्डवेयर पर सहयोग करने के लिए एक गैर-प्रतिपूर्ति योग्य (नो-एक्सचेंज-ऑफ-फंड) स्पेस एक्ट समझौता किया है।

वाशिंगटन में नासा मुख्यालय में अंतरिक्ष संचालन मिशन निदेशालय के सहयोगी प्रशासक कैथी लाइडर्स ने कहा, आर्टेमिस-2 के साथ चंद्रमा पर मनुष्यों की वापसी अगली पीढ़ी के खोजकर्ताओं को प्रेरित करेगी।

उन्होंने आगे कहा, इस बार, हम साझेदार और तकनीक ला रहे हैं, जो हमारे अंतरिक्ष यात्रियों के साथ अनुभव साझा करने के लिए दुनिया के लिए अतिरिक्त अवसर पैदा करेंगे।

नेशनल ज्योग्राफिक ने अपने पोर्टफोलियो के लिए कार्य के अवसरों के लिए पत्रिकाओं, सामाजिक और डिजिटल सामग्री और टेलीविजन प्रोग्रामिंग सहित मीडिया परिसंपत्तियों का लाभ उठाने की योजना बनाई है।

नवंबर 2020 में, नासा ने आर्टेमिस-2 से शुरू होकर, अद्वितीय सार्वजनिक जुड़ाव पर सहयोग करने के प्रस्तावों का आह्वान किया था।

आर्टेमिस मिशन की गतिविधियों में आर्टेमिस- 1 शामिल होगा, जो एक मानव रहित उड़ान टेस्ट है, जो चंद्रमा की कक्षा में और पृथ्वी पर लौटने के लिए नासा के स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट पर ओरियन को लॉन्च करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.