logo-image

नासा के 30 साल पुराने स्पेस टेलिस्कोप हबल में आई खराबी, ठीक करना हुआ मुश्किल

नासा ने बयान जारी करते हुए बताया कि उनके स्पेस टेलिस्कोप का कैमरा 'वाइड फील्ड 3 हार्डवेयर की समस्या की वजह से काम करना बंद कर दिया है.

Updated on: 10 Jan 2019, 02:29 PM

नई दिल्ली:

नासा का करीब 30 साल पुराना स्पेस टेलिस्कोप हबल खराब हो चुका है. नासा ने बयान जारी करते हुए बताया कि उनके स्पेस टेलिस्कोप का कैमरा 'वाइड फील्ड 3 हार्डवेयर की समस्या की वजह से काम करना बंद कर दिया है.' साल 2009 में पूरा किया गया सर्विसिंग मिशन के बाद उम्मीद की गई थी कि यह साल 2014 तक काम करता रहेगा. आखिर में ऐसा ही हुआ और हबल अपनी हार्डवेयर समस्या के चलते अंतरिक्ष की वो तस्वीरें नहीं भेज पा रहा है. जिसके लिए अमेरिका ने कभी इसे तैयार किया था.

स्पेस टेलिस्कोप हबल को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी 'नासा' ने यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी के सहयोग से तैयार किया था. अमेरिकी खगोल विज्ञानिक एडविन पोंवेल हबल के नाम पर इसे 'हबल' नाम दिया गया था.

और पढ़ें: जब अंतरिक्ष यात्री ने डायल किया 911, नासा स्पेस सेंटर में मच गया हड़कंप

रिपोर्ट्स के मुताबिक स्पेस टेलिस्कोप हबल में आई खराबी को अमेरिकी शटडाउन से इस समस्या को ठीक करना मुश्किल है क्योंकि कुछ प्रमुख सरकारी कर्मचारी जो इसे ठीक कर सकते हैं, वर्तमान में काम करने से मना कर चुके हैं.

बता दें कि इसे पहले साल 1983 में लांच करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन कुछ तकनीकी खामियों और बजट समस्याओं के चलते इस परियोजना में सात साल की देरी हो गई थी.