logo-image

15 से 18 आयु वर्ग के लिए 3 जनवरी से टीकाकरण : मोदी

15 से 18 आयु वर्ग के लिए 3 जनवरी से टीकाकरण : मोदी

Updated on: 25 Dec 2021, 11:55 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को घोषणा की कि 15-18 आयु वर्ग के लिए कोविड टीकाकरण अगले साल 3 जनवरी, 2022 से शुरू होगा, जबकि स्वास्थ्य सेवा/फ्रंटलाइन कार्यकर्ता, 60 साल से अधिक उम्र की आबादी के साथ सह-रुग्णता वाले लोगों को 10 जनवरी से एहतियाती खुराक मिलेगी. प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा, बच्चों का टीकाकरण करने का निर्णय न केवल कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई को मजबूत करेगा, बल्कि उन माता-पिता की चिंताओं को भी कम करेगा, जिनके बच्चे स्कूल जा रहे हैं।

नए स्ट्रेन - ओमिक्रॉन के फैलने की बढ़ती चिंताओं के बीच इस समय देश कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर रहा है।

चूंकि बुजुर्ग और सहरुग्णता वाले लोग ओमिक्रॉन स्ट्रेन से गंभीर बीमारी की चपेट में जल्दी आ जाते हैं, इसलिए मोदी ने उनके लिए एहतियाती खुराक की भी घोषणा की।

मोदी ने कहा, कॉमरेडिटी वाले और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग अपने डॉक्टरों की सिफारिश पर 10 जनवरी, 2022 से एहतियाती खुराक के लिए पात्र होंगे।

राष्ट्र के नाम अपने संदेश में, प्रधानमंत्री ने लोगों से ओमिक्रॉन संस्करण पर बढ़ती चिंताओं के बीच घबराने का भी आग्रह किया, और सभी से सतर्क रहने, हाथ धोने और मास्क का पूरा उपयोग करने की अपील की।

विशेष रूप से, हैदराबाद स्थित वैक्सीन निमार्ता भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को शनिवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से 12-18 आयु वर्ग के लिए आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिल गई।

वैक्सीन निर्माता ने केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को कोवैक्सीन (बीबीवी152) के लिए 12-18 आयु वर्ग में नैदानिक परीक्षणों का डेटा प्रस्तुत किया था। भारत बायोटेक ने पहले कहा था कि सीडीएससीओ व विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने डेटा की समीक्षा की और अपनी सकारात्मक सिफारिशें कीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.