logo-image

कर्नाटक ने एलन मस्क को बेंगलुरु में टेस्ला प्लांट स्थापित करने के लिए किया आमंत्रित

कर्नाटक ने एलन मस्क को बेंगलुरु में टेस्ला प्लांट स्थापित करने के लिए किया आमंत्रित

Updated on: 19 Jan 2022, 12:40 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक ने बिजनेस मैग्नेट, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में माने जाने वाले बेंगलुरु में अपना संयंत्र स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया है।

बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री मुरुगेश निरानी ने राज्य से परिचालन शुरू करने के लिए इलेक्ट्रिक प्रमुख टेस्ला को आमंत्रित करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

निरानी ने कहा, 400 से अधिक अनुसंधान और विकास केंद्रों के साथ, 45 से अधिक इलेक्ट्रिकल वाहन (ईवी) स्टार्टअप और बेंगलुरु, कर्नाटक के पास एक ईवी क्लस्टर भारत के ईवी हब के रूप में उभरा है। श्री एलोन मस्क, कर्नाटक टेस्ला संयंत्र स्थापित करने के लिए एक आदर्श डेस्टिनेशन होगा।

राज्य सरकार ने दावा किया है कि राज्य पहले से ही इलेक्ट्रिक वाहनों का केंद्र है और यहां अपना संयंत्र स्थापित करने के लिए एक आदर्श स्थान है। तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब और तमिलनाडु की राज्य सरकारें पहले ही टेस्ला को अपने-अपने राज्यों में अपना संयंत्र खोलने के लिए आमंत्रित कर चुकी हैं।

एलन मस्क ने हाल ही में ट्वीट किया है कि उन्हें भारत में अपने उत्पादों को जारी करने के लिए सरकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने लिखा, टेस्ला अभी तक सरकार के साथ चुनौतियों के कारण भारत में नहीं है।

टेस्ला ने बेंगलुरु में अपना कार्यालय टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के रूप में रजिस्टर्ड किया है और तीन निदेशकों को नामित किया है। फर्म 15 लाख रुपये की अधिकृत पूंजी और 1 लाख रुपये की चुकता पूंजी के साथ रजिस्टर्ड है।

घोषणा का स्वागत करते हुए राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने ट्वीट किया, कर्नाटक हरित गतिशीलता की ओर भारत की यात्रा का नेतृत्व करेगा। इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला जल्द ही बेंगलुरु में एक आर और डी इकाई के साथ भारत में अपना संचालन शुरू करेगी। मैं भारत और कर्नाटक में एलन मस्क का स्वागत करता हूं। हालांकि बाद में उन्होंने यह ट्वीट डिलीट कर दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.