News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

जलवायु प्रभाव पर छिड़ी बहस के बीच मोजिला ने क्रिप्टो दान को रोक दिया

जलवायु प्रभाव पर छिड़ी बहस के बीच मोजिला ने क्रिप्टो दान को रोक दिया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 07 Jan 2022, 01:25:01 PM
Mozilla paue

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैन फ्रांसिस्को: फायरफॉक्स वेब ब्राउजर के पीछे के गैर-लाभकारी संगठन मोजिला ने आलोचनाओं का सामना करने के बाद क्रिप्टोकरेंसी दान लेना बंद करने की घोषणा की है।

वैश्विक स्तर पर इसके जलवायु प्रभाव के लिए क्रिप्टोकरेंसी खनन गहन जांच के दायरे में आ गया है।

मोजिला ने गुरुवार देर रात एक ट्वीट में कहा, आज से, हम समीक्षा कर रहे हैं कि क्रिप्टो दान पर हमारी वर्तमान नीति हमारे जलवायु लक्ष्यों के साथ फिट बैठती है या नहीं। जैसा कि हम अपनी समीक्षा करते हैं, हम क्रिप्टोकरेंसी दान करने की क्षमता को रोक देंगे।

पिछले हफ्ते, मोजिला ने ट्वीट किया था कि यह क्रिप्टोकरेंसी दान स्वीकार करता है, जिससे क्रिप्टोकरेंसी के पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में एक महत्वपूर्ण चर्चा हुई।

मोजिला ने 2014 में दान के लिए बिटकॉइन स्वीकार करना शुरू किया।

हालाँकि, संगठन ने विकेंद्रीकृत, ब्लॉकचेन-आधारित तकनीक में अपना विश्वास बनाए रखा।

मोजि़ला ने कहा, विकेंद्रीकृत वेब तकनीक हमारे लिए तलाशने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र बना हुआ है, लेकिन जब से हमने क्रिप्टो दान स्वीकार करना शुरू किया है, तब से बहुत कुछ बदल गया है। ओपन-सोर्स की भावना में, यह एक पारदर्शी प्रक्रिया होगी और हम नियमित अपडेट साझा करेंगे।

कैम्ब्रिज बिटकॉइन बिजली खपत सूचकांक इंगित करता है कि बिटकॉइन हर साल नीदरलैंड, अर्जेंटीना या संयुक्त अरब अमीरात में बिजली के दहन से अधिक 122.87 टेरावाट-घंटे बिजली का उपयोग करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 07 Jan 2022, 01:25:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.