logo-image

दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए पूर्वी निगम की पहल, अब फील्ड वर्कर भी कर सकेंगे चालान

दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए पूर्वी निगम की पहल, अब फील्ड वर्कर भी कर सकेंगे चालान

Updated on: 21 Oct 2021, 11:05 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामले और वर्ष की पहली मृत्यु दर्ज होने के बाद पूर्वी दिल्ली नगर निगम के निगमायुक्त ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में निगमायुक्त विकास आनंद ने मच्छर जनित रोगों की रोकथाम हेतू उठाये जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

बैठक में अधिकारियों ने निगमायुक्त को बताया कि, वरिष्ठ फिल्ड वर्कर को चालान देने का अधिकार दिया जाये जिससे मच्छरों की उत्पत्ति पर प्रभावी रूप से लगाम लगाई जा सके।

दरअसल दिल्ली में डेंगू के अब तक 723 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं एक महिला की मृत्यु भी हुई।

मामलों का संज्ञान लेते हुए निगमायुक्त ने वरिष्ठ फिल्ड वर्कर को दो माह के लिए चालान काटने का अधिकार देने के प्रस्ताव को स्वीकृत कर लिया है।

इसके अतिरिक्त जन स्वास्थ्य विभाग में कर्मचारियों की कमी दूर करने हेतू उन्होंने दोनों क्षेत्रों के उप-आयुक्त को अपने-अपने क्षेत्रों में नाला बेलदारों को जन स्वास्थ्य विभाग में कुछ समय के लिए स्थानान्त्रण करने के लिए आदेश दिये हैं।

निगमायुक्त ने सरकारी भवनों, स्कूलों, कार्यालयों, सामुदायिक भवनों और औषधालयों के परिसरों में मच्छरों के प्रजनन की नियमित जांच करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि, स्थानीय लोगों को डेंगू से रोकथाम के बारे में जागरूक करें साथ ही चालान में भी तेजी लानी होगी।

इसके अलावा चिकित्सा अधीक्षक, डॉ रजनी खेंडवाल ने बताया, डेंगू का इलाज करने के लिए स्वामी दयानंद अस्पताल में विशेष इंतजाम किए गए हैं। स्वामी दयानंद अस्पताल में आज की तारीख में 90 रोगी भर्ती हुए हैं।

पूर्वी दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए सर्जिकल वार्ड में 40 बैड्स को डेंगू वार्ड में परिवर्तित कर दिया गया है। प्रसूति मामलों के अलावा दूसरी सर्जरी कुछ समय के लिए बंद कर दी गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.