भारतीय वैज्ञानिकों ने की सक्रिय आकाशगंगा की खोज

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 25 Nov 2021, 04:20:01 PM
Monter Black

नई दिल्ली: जब खगोल विज्ञान की बात आती है, तो भारत अमेरिका और रूस जैसे देशों से कम नहीं है। भारतीय खगोलविदों ने एक सक्रिय आकाशगंगा की खोज की है। यह आकाशगंगा किसी भी सामान्य की तुलना में 10 गुना अधिक या सूर्य के 10 ट्रिलियन से अधिक के बराबर एक्स-रे-किरणों का उत्सर्जन करती है और 5 अरब प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। यह खोज यह जांचने में मदद कर सकती है कि कण तीव्र गुणत्वाकर्षण और प्रकाश की गति के त्वरण के तहत कैसे व्यवहार करते हैं।

ऐसा माना जाता है कि ब्रह्मांड की प्रत्येक आकाशगंगा अपने केंद्र में एक सुपरमैसिव ब्लैक होल की मेजबानी करती है। कुछ आकाशगंगाओं में, ब्लैक होल सक्रिय रूप से बड़ी मात्रा में सामग्री को खा रहा है और लगभग हमारी ओर प्रकाश की गति से प्लाज्मा के एक जेट की शूटिंग कर रहा है और इन्हें ब्लेजर कहा जाता है।

स्रोतों का यह वर्ग पूरे विद्युत चुम्बकीय वर्णक्रम में उत्सर्जित होता है, बल्कि एक असामान्य घटना है जिसके लिए अत्यधिक भौतिक स्थितियों की आवश्यकता होती है। इसलिए, ऐसे स्रोतों का एक अध्ययन हमें अत्यधिक गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में पदार्थ के व्यवहार के बारे में बताता है जहां ब्लैक होल के आसपास से प्रकाश का बचना मुश्किल है। आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेज के खगोलविद विज्ञान और प्रौद्योगिकी, भारत सरकार, 2015 से ओजे 287 नामक एक ऐसे ब्लैक होल सिस्टम की निगरानी कर रही है।

यह स्रोत लगभग हर 12 वर्षो में एक बार ऑप्टिकल चमक वृद्धि दिखाता है। बार-बार ऑप्टिकल वृद्धि ओजे 287 को बहुत दिलचस्प बनाती है क्योंकि स्रोतों के इस वर्ग में फ्लक्स विविधताओं में कोई दोहराई जाने वाली विशेषताएं नहीं दिखाई देती हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है। 2020 में, स्रोत ऑप्टिकल और एक्स-रे बैंड में बहुत उज्‍जवल था, जिसमें एक्स-रे फ्लक्स सामान्य (गैर-सक्रिय चरण) फ्लक्स से 10 गुना अधिक था।

ऑप्टिकल और एक्स-रे बैंड में ओजे 287 द्वारा दिखाए गए चरम चमक की जांच करते हुए, पंकज कुशवाहा और आलोक सी गुप्ता के नेतृत्व में खगोलविदों ने स्रोत को पूरी तरह से नई वर्णक्रमीय स्थिति में रिपोर्ट किया। टीम ने तर्क दिया कि राज्य का यह परिवर्तन शोधकर्ता की खोज के लिए सुराग रखता है। यह समझने के लिए कि कैसे पदार्थ बहुत मजबूत गुरुत्वाकर्षण में व्यवहार करता है और यह कण को प्रकाश की गति के लगभग कैसे तेज करता है, एक ऐसा काम जो सबसे उन्नत सीईआरएन त्वरक के दायरे से बाहर है।

द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित शोध ने स्रोत के दूसरे सबसे चमकीले एक्स-रे फ्लेयर के बाद 2017 से 2020 तक के समय के साथ स्रोत के एक्स-रे उत्सर्जन स्पेक्ट्रम में ऑप्टिकल परिवर्तनों के विवरण को ट्रैक किया। इससे पता चला कि कैसे स्रोत ने धीरे-धीरे अपने वर्णक्रमीय व्यवहार को 2018 के मध्य से 2020 में नई वर्णक्रमीय स्थिति में बदलना शुरू कर दिया।

अध्ययन में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला, अहमदाबाद में संचालित ग्राउंड-आधारित सुविधा द्वारा रिकॉर्ड किए गए डेटा शामिल थे, इन्फ्रा-रेड बैंड के पास माउंट आबू अवलोकन सुविधा और अंतरिक्ष-आधारित नासा के उपग्रहों, ऑप्टिकल, यूवी और एक्स में नील्स गेरेल स्विफ्ट उपग्रह शामिल थे। फर्मी उपग्रह से गामा किरण डेटा के साथ-किरणें, रिलीज जोड़ा गया।

First Published : 25 Nov 2021, 04:20:01 PM