logo-image

पाकिस्तान स्वास्थ्य निकाय ने मंकीपॉक्स अलर्ट जारी किया

पाकिस्तान स्वास्थ्य निकाय ने मंकीपॉक्स अलर्ट जारी किया

Updated on: 23 May 2022, 11:45 PM

इस्लामाबाद:

पूरे यूरोप, अमेरिका और ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के मामलों को देखते हुए पाकिस्तान के शीर्ष स्वास्थ्य निकाय ने सोमवार को इस वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है।

जियो न्यूज ने बताया कि संघीय और प्रांतीय स्वास्थ्य अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है और हवाईअड्डों व अन्य प्रवेशद्वारों पर यात्रियों की निगरानी के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

निकाय ने आगे कहा कि सभी बड़े निजी और सरकारी अस्पतालों को आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने का निर्देश दिया गया है। इसने अस्पतालों के चिकित्सा कर्मचारियों को मंकीपॉक्स के रोगियों से सावधान रहने की भी सलाह दी।

जियो न्यूज ने बताया कि विभिन्न देशों में वायरस के 92 पुष्ट मामले हैं और दुनिया में 28 संदिग्ध मामले हैं, अधिसूचना में कहा गया है कि वायरस एक जानवर से दूसरे जानवर में फैलता है और अब मनुष्यों में भी फैल रहा है।

एनआईएच ने कहा कि यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के साथ शारीरिक संपर्क से फैलता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि उसे मंकीपॉक्स के अधिक मामलों की पहचान करने की उम्मीद है, क्योंकि उसने उन देशों में निगरानी का विस्तार किया है, जहां यह बीमारी आमतौर पर नहीं पाई जाती।

शनिवार तक 12 सदस्य राज्यों से 92 पुष्ट मामले और बंदरपॉक्स के 28 संदिग्ध मामले सामने आए हैं, जो वायरस के लिए स्थानिक नहीं हैं। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा, यह आने वाले दिनों में मंकीपॉक्स के प्रसार को कम करने के लिए देशों का और मार्गदर्शन करेगा व सिफारिशें देगा।

एजेंसी ने कहा, उपलब्ध जानकारी से पता चलता है कि मानव-से-मानव में वायरस का संचरण उन लोगों के बीच हो रहा है जो संक्रमित व्यक्ति के निकट शारीरिक संपर्क में रहते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.