News Nation Logo

NRC और NPR पर मचे बवाल के बीच मोदी सरकार ने लांच किया एक और रजिस्‍टर, पढ़ें पूरी खबर

सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) के नाम से लांच इस रजिस्‍टर के माध्‍यम से खो चुके या फिर चोरी हुए मोबाइल फोन का पता लगाया जा सकेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 31 Dec 2019, 08:04:59 AM
NRC और NPR पर मचे बवाल के बीच मोदी सरकार ने लांच किया एक और रजिस्‍टर

highlights

  • पोर्टल से आइएमईआइ को ब्लॉक और अनब्लॉक करना होगा संभव
  • अभी एनसीआर में मिलेगा लाभ, बाद में पूरे देश में विस्तार की तैयारी

नई दिल्‍ली:

राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर (NRC) और राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर पर मचे बवाल के बीच मोदी सरकार ने एक और रजिस्‍टर लांच किया है. सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) के नाम से लांच इस रजिस्‍टर के माध्‍यम से खो चुके या फिर चोरी हुए मोबाइल फोन का पता लगाया जा सकेगा. अभी केवल दिल्‍ली-एनसीआर में ही इसका लाभ मिलेगा. बाद में पूरे देश के लोगों को इसका लाभ मिलेगा. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सितंबर में मुंबई में इसकी शुरुआत की गई थी.

यह भी पढ़ें : जनरल बिपिन रावत देश के पहले CDS बने, 1 जनवरी को संभालेंगे पदभार, 31 को शपथ लेंगे नए आर्मी चीफ नरवाने

CEIR (सीईआइआर डॉट जीओवी डॉट इन) पोर्टल का लाभ लेने के लिए सबसे पहले पुलिस में रिपोर्ट लिखाकर खोए या चोरी हुए नंबर को ब्लॉक कराना होगा. एफआइआर की कॉपी और आइडी प्रूफ के साथ नए सिम कार्ड के लिए आवेदन करना होगा. इसके बाद आईएमईआई ब्लॉक कराने के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा. इस पर एक रिक्वेस्ट आइडी मिलेगी, जिससे पोर्टल पर अपने मोबाइल फोन की स्थिति पर नजर रख सकेंगे. मोबाइल फोन मिलने पर आप आईएमईआई को अनब्लॉक कर सकते हैं.

इसके लिए दूरसंचार विभाग ने सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (सीईआइआर) नाम से एक प्रणाली विकसित की है और इसे सभी मोबाइल ऑपरेटरों के आइएमईआइ डाटाबेस से कनेक्ट किया है. सीईआइआर में सभी मोबाइल ऑपरेटर अपने नेटवर्क पर ब्लॉक मोबाइल सेट्स का डाटा साझा करते हैं, ताकि वह मोबाइल फोन दूसरे नेटवर्क पर भी काम न कर सके. खोया या चोरी हुआ मोबाइल फोन सिम कार्ड बदलने के बाद भी काम नहीं करता है. इससे फोन के लौटाने या चोर के पकड़े जाने की संभावना बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र कैबिनेट में जगह नहीं मिलने से कांग्रेस में 'बगावत', खड़गे से मिलकर इन नेताओं ने जताई नाराजगी

कुछ मामलों में एक आईएमईआई नंबर पर एक से ज्यादा हैंडसेट मिले हैं. ऐसे में आईएमईआई नंबर ब्लॉक करने पर उसी आइएमईआइ वाला दूसरा फोन भी ब्लॉक हो सकता है. नई व्यवस्था में एक जैसे आइएमईआइ नंबर होने पर भी केवल उसी फोन को ब्लॉक करना संभव होगा, जो चोरी हुआ है या खोया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Dec 2019, 08:04:59 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.