logo-image

मोदी सरकार ने TikTok, UC Browser सहित 59 ऐप्स हमेशा के लिए बैन की

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो भारत में TikTok, WeChat, UC Browser सहित 59 चाइनीज ऐप्स को हमेशा के लिए बैन कर दिया गया है. यानी इनकी वापसी की उम्मीद अब न के बराबर है.

Updated on: 26 Jan 2021, 04:57 PM

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस के दुनिया में फैलने के बाद दुनिया भर के कई देशों ने चीनी ऐप्स का बहिष्कार किया. भारत भी चीन के सैकड़ों एप्स बैन कर चुका था. इन में TikTok, UC Browser सहित कई पॉपुलर एप भी शामिल थे. इन चाइनीज ऐप्स के बैन होने के बाद देश में लगातार ये खबरें भी आती रहीं हैं कि इन एप्स की एक बार फिर से देश में वापसी हो रही है. 

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो भारत में TikTok, WeChat, UC Browser सहित 59 चाइनीज ऐप्स को हमेशा के लिए बैन कर दिया गया है. यानी इनकी वापसी की उम्मीद अब न के बराबर है.

आपको बता दें कि भारत की मोदी सरकार ने अभी तक 200 से ज्यादा चीन ऐप्स पर बैन लगा दिया है. आपको बता दें कि बैन किए गए ऐप्स में मशहूर मोबाइल गेम PUBG Mobile भी शामिल है. हालांकि PUBG Mobile लागतार भारत में वापसी की कोशिश कर रहा है. आपको बता दें कि नवंबर में कंपनी भारत के लिए PUBG Mobile India लॉन्च करने की बात भी कही थी, लेकिन RTI से मिले जवाब में ये बात पूरी तरह से साफ हो गई कि सरकार ने अभी तक इसे रीलांच की अनुमति नहीं दी है. 

वहीं देश में टिक-टॉक की पैरेंट कंपनी Byte Dance में काम कर रहे सैकड़ों कर्मचारियों के भविष्य पर भी सवाल उठ रहे है. कंपनी ने टिक-टॉक के अस्थाई बैन के बाद टिक-टॉक के कर्मचारियों को अपने यहां काम पर रख लिया था. आपको बता दें कि ये सभी कंपनियों के ग्लोबल ऑपरेशन्स पर काम कर रहे था. अब देखना ये होगा कि ये कंपनियां जब देश में परमानेंट बैन कर दीं गईं है तब ये क्या करती हैं.  मीडिया से बातचीत करते हुए कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि वो भारत सरकार के साथ बातचीत कर रहे है.