logo-image

कोविड-19 बूस्टर ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी है: मॉडर्ना

कोविड-19 बूस्टर ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी है: मॉडर्ना

Updated on: 21 Dec 2021, 12:35 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका की बायोटेक्नोलॉजी कंपनी मॉडर्ना ने सोमवार को घोषणा की है कि शुरूआती आंकड़ों से पता चला है कि कोविड -19 बूस्टर शॉट ओमिक्रॉन कोरोनवायरस के खिलाफ एंटीबॉडी के स्तर को बढ़ाता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कंपनी के हवाले से कहा कि मॉडर्ना के कोविड-19 वैक्सीन एमआरएनए-1273 के वर्तमान में अधिकृत 50-माइक्रोग्राम बूस्टर ने प्री-बूस्ट स्तरों की तुलना में ओमिक्रॉन के खिलाफ एंटीबॉडी स्तर को लगभग 37 गुना बढ़ा दिया है और 100-माइक्रोग्राम बूस्टर खुराक ने एंटीबॉडी स्तर को लगभग 83 गुना बढ़ा दिया है।

कंपनी के मुताबिक 100 माइक्रोग्राम बूस्टर खुराक आमतौर पर सुरक्षित है। लेकिन अधिकृत 50-माइक्रोग्राम बूस्टर खुराक के सापेक्ष 100-माइक्रोग्राम बूस्टर खुराक के बाद थोड़ी अच्छी प्रतिक्रिया सामने आई है।

मॉडर्ना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीफन बंसेल ने कहा कि अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन वेरिएंट का जवाब देने के लिए, मॉडर्ना भविष्य में जरूरी होने पर क्लिीनिकल टेस्ट में एक ओमिक्रॉन-विशिष्ट बूस्टर उम्मीदवार को तेजी से आगे बढ़ाना जारी रखेगी।

ओमिक्रॉन वेरिएंट जो डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है। रविवार तक कम से कम 47 अमेरिकी राज्यों में पाया गया जबकि देश में पहला मामला 1 दिसंबर को कैलिफोर्निया में सामने आया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.