logo-image

Internet Without SIM: बिना वाईफाई और सिम के चलेगा मोबाइल, देख सकेंगे लाइव टीवी

अब आपको तेज इंटरनेट के लिए कोई वाईफाई या सिम कार्ड की जरूरत नहीं है. माना जा रहा है कि भविष्य में ऐसा संभंव हो पाएगा.

Updated on: 17 Jan 2024, 03:25 PM

नई दिल्ली:

Internet Without SIM: हम सब के लिए स्मार्ट मोबाइल और इंटरनेट बेहद जरूरी हो गया है. अगर कुछ देर के लिए  हमारे मोबाइल से इंटरनेट गायब हो जाए तो हम परेशान हो जाते हैं. आज आपको लाइव टीवी, ब्राउजिंग, डाउनलोड, अपलोड, लाइव मैच देखना होतो इंटरनेट की जरूरत होती है. इसके बिना मानो अपका फोन डब्बा बन जाता है. लेकिन अगर हम आपको कहे कि अब आप बिना इंटरनेट और सिम कार्ड के  अपने फोन में ये सब चीजे आसानी से कर सकते हो. तो आप सुनकर हैरान हो जाएंगे. लेकिन ये सच है. 

बिना सिम इंटरनेट के लाइव टीवी

अब आपको तेज इंटरनेट के लिए कोई वाईफाई या सिम कार्ड की जरूरत नहीं है. माना जा रहा है कि भविष्य में ऐसा संभंव हो पाएगा. इसके लिए रिसर्च की जा रही है. सरकार ने इस और कदम बढ़ा लिया है. कहा जा रहा है कि इस सुविधा के लिए मोबाइल में एक विशेष चिप लगाया जाएगा. इसी के सहारे आप बिना सिम और वाइफाई के नेट चला पाएंगे. जानकारी के मुताबिक ये डायरेक्ट टू मोबाइल टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा. इस प्रोजेक्ट के लिए प्रसार भारती, आईआईटी कानपुर और सांख्य लैब साथ आए है और लगातार इस पर रिसर्च कर रहे हैं. इतना ही नहीं दिल्ली एनसीआर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत ट्रायल किया जा रहा है.  

डायरेक्ट टू मोबाइल(D2M)

जानकारी के अनुसार ये टीवी के डायरेक्ट टू होम के अनुसार डायरेक्ट टू मोबाइल होगा. ये टेक्नोलॉजी पूरी तरह से टीवी और रेडियो के जैसा सीधा आपके मोबाइल तक पहुंचेगा. जिससे आप आसानी से मोबाइल चला पाएंगे. कहा जा रहा है कि इससे नेट ट्रैफिक में कमी आएगी. लोगों को डेटा के लिए बड़े-बड़े प्लान लेने पड़ते हैं. तो लोगों इससे छुटकारा मिल जाएगा और खर्च में भी कमी आएगी.  

सिम कार्ड बनेगा एंटिना

विशेषज्ञों का कहना है कि इस तकनीक का इस्तेमाल कर बिना इंटरनेट के लोग टीवी की तरह मोबाइल चला पाएंगे. सांख्य लैब के सीईओ पराग नायक ने कहा है कि मोबाइल में एक चिप लगाया जाएगा जिसके बाद सभी तरह की सर्विस का लाभ ले पाएंगे. उन्होंने कहा कि उस चिप का इस्तेमाल एंटीना की तरह इस्तेमाल किया जाएगा. बाद में इसे ब्रॉडबैंड और मोबाइल नेटवर्क के रूप में डेवलप किया जाएगा. फिलहाल ये एंड्रॉइड पर उपलब्ध होगा लेकिन बाद में इसे ऐप्पल के फोन पर भी उपलब्ध कराया जाएगा. 

कहा जा रहा है कि ये उन इलाकों के लिए वरदान साबित होगा जहां टावर लगाना मोबाइल कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती है. वहीं इसका लाभ सबसे अधिक ग्रामीण क्षेत्र के लोगों द्वारा होगा. यहां भी इंटरनेट की सुविधा दी जा सकेगी.