logo-image

मिशन शक्ति तीन के तहत लड़कियों के लिए आयोजित होंगे हेल्थ क्लब

मिशन शक्ति तीन के तहत लड़कियों के लिए आयोजित होंगे हेल्थ क्लब

Updated on: 29 Nov 2021, 11:10 AM

लखनऊ:

मिशन शक्ति के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के हर विश्वविद्यालय, निजी विश्वविद्यालय, सरकारी कॉलेज, प्राइवेट कॉलेज और स्वयं वित्त पोषित कॉलेज में लड़कियों के लिए हेल्थ क्लब आयोजित कर रही है।

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार उच्च शिक्षा विभाग स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से छात्राओं और शिक्षकों के लिए भी स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर रहा है। राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राथमिक उपचार किट का वितरण किया जाएगा। शिक्षकों और छात्राओं के लिए प्राथमिक चिकित्सा और स्वास्थ्य जांच शिविर से संबंधित प्रशिक्षण शिविर भी परिसर में आयोजित किए जा रहे हैं।

प्रदेश के 331 सहायता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों में दिसम्बर माह में प्राथमिक उपचार किट वितरण, प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया जायेगा। मिशन शक्ति के तीसरे चरण के तहत शुरू की गई पहल का उद्देश्य हर क्षेत्र में महिलाओं को प्रोत्साहित करना है।

बालिका स्वास्थ्य क्लब पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता के संबंध में विभिन्न पहलुओं को कवर करेंगे और जागरूकता के उद्देश्य से भाषण, निबंध लेखन, नारा लेखन, रंगोली जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन करेंगे। इसके साथ ही योग और व्यायाम, खेलकूद प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.