News Nation Logo

मिशन इंद्रधनुष ने भारत में बाल टीकाकरण दरों में सुधार किया

मिशन इंद्रधनुष ने भारत में बाल टीकाकरण दरों में सुधार किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Jul 2021, 04:05:02 PM
Miion Indradhanuh

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारत के मिशन इंद्रधनुष (एमआई) बाल टीकाकरण अभियान के तहत मार्च 2015-जुलाई 2017 के दौरान पूरे भारत में अनुमानित 2.55 मिलियन बच्चों का टीकाकरण किया गया।

दिसंबर 2014 में, भारत सरकार ने पूर्ण टीकाकरण कवरेज बढ़ाने के उद्देश्य से एमआई लॉन्च किया था।

एमआई नियमित टीकाकरण (पीआईआरआई) कार्यक्रम के तहत कम से कम क्षेत्रों में अधिक संसाधन आवंटित करके असंक्रमित और कम टीकाकरण वाले बच्चों को लक्षित किया।

यह कार्यक्रम मार्च 2015-जुलाई 2017 के दौरान चार चरणों में - कम प्रारंभिक पूर्ण टीकाकरण कवरेज और उच्च ड्रॉपआउट दरों के साथ - 528 जिलों में लागू किया गया था।

अमेरिका में सेंटर फॉर डिजीज डायनेमिक्स, इकोनॉमिक्स एंड पॉलिसी (सीडीडीईपी) के शोधकर्ताओं ने पाया कि 2 साल से कम उम्र के बच्चों में पूर्ण टीकाकरण दर 27 प्रतिशत अधिक थी, जो उन जिलों में रहते थे, जिन्हें चरण 1 और 2 दोनों के दौरान अभियान प्राप्त हुआ था।

हालांकि, अध्ययन में ऐसे जिले में रहने वाले बच्चों के लिए बेहतर टीकाकरण दर नहीं मिली, जिन्होंने केवल चरण 1 या 2 में उपचार प्राप्त किया था।

सीडीडीईपी के प्रमुख लेखक अमित सुमन ने कहा, हमारे निष्कर्ष भारत के सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के लिए अत्यधिक महत्व रखते हैं। अल्पावधि में, एमआई जैसे कार्यक्रम टीके कवरेज और समय पर वितरण दरों को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। हालांकि, टीकाकरण के लिए उनके दीर्घकालिक स्थिरता और संसाधन आवंटन निर्णयों की आवश्यकता होगी।

हर साल, 1.2 मिलियन भारतीय बच्चों की मृत्यु होती है, जो वैश्विक स्तर पर 5 वर्षो से कम के बच्चे की मौतों का पांचवां हिस्सा है। इनमें से 4,00,000 से अधिक मौतें वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों से होती हैं। दो साल से कम उम्र के अनुमानित 38 प्रतिशत भारतीय बच्चों का 2016 में पूरी तरह टीकाकरण नहीं हुआ था।

शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि नियमित रूप से टीकाकरण रिकॉर्ड को अद्यतन करने सहित नियमित टीकाकरण गतिविधियों के लिए स्टाफ संसाधनों का अधिक आवंटन प्राथमिकता होनी चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Jul 2021, 04:05:02 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो