News Nation Logo
Banner

अंग्रेजी में बैठकों के लिए लाइव ट्रांसक्रिप्शन लेकर आई Microsoft Teams

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने कहा कि वह अपने स्वयं के एआई में सुधार के लिए इस डेटा का उपयोग या संग्रह नहीं करता है. लाइव ट्रांसक्रिप्शन एक बैठक की रिकॉडिर्ंग के समान है.

IANS | Updated on: 31 Mar 2021, 07:42:06 AM
Microsoft

Microsoft (Photo Credit: IANS )

highlights

  • माइक्रोसॉफ्ट पर कोई भी कभी भी मीटिंग की सामग्री नहीं देख सकता है 
  • प्रत्येक मीटिंग के तुरंत बाद मॉडल स्वचालित रूप से हटा दिए जाते हैं

सैन फ्रांसिस्को :

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स (Microsoft Teams) ने अंग्रेजी में बैठकों (इंग्लिश मीटिंग) के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence-AI) पावर लाइव ट्रांसक्रिप्शन की घोषणा की है. यानी अब बोले गए टेक्स्ट का लिखित रिकॉर्ड रखा जा सकेगा. माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले सप्ताह एक ब्लॉग पोस्ट में कहा था कि यह प्रत्येक स्पीकर की पहचान करता है, वास्तविक समय के साथ स्वचालित रूप से कैप्चर किया जाता है और यह मीटिंग के दौरान और बाद में उपलब्ध होता है. टीमों में लाइव ट्रांसक्रिप्शन एक बैठक के निमंत्रण, प्रतिभागी के नाम, अटैचमेंट आदि का उपयोग सटीकता में सुधार करने और प्रत्येक ट्रांसक्रिप्ट के लिए मीटिंग-विशिष्ट शब्दजाल को बिना किसी मानवीय भागीदारी के पहचानने के लिए करता है. इसका मतलब यह है कि माइक्रोसॉफ्ट पर कोई भी कभी भी मीटिंग की सामग्री नहीं देख सकता है और प्रत्येक मीटिंग के तुरंत बाद मॉडल स्वचालित रूप से हटा दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: 5G नेटवर्क के लिए नया सिस्टम विकसित कर रहे हैं Samsung और Marvell

इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह अपने स्वयं के एआई में सुधार के लिए इस डेटा का उपयोग या संग्रह नहीं करता है. लाइव ट्रांसक्रिप्शन एक बैठक की रिकॉडिर्ंग के समान है. प्रतिभागियों को सूचित किया जाता है कि लाइव ट्रांसक्रिप्शन चालू है और इसमें केवल एक क्लिक से अपने मीटिंग व्यू से छिपाने की क्षमता है. यदि वे 'नॉट टू आइडेंटिफाइड' चुनते हैं तो उनकी पहचान नहीं होती है और उपस्थित लोग अपनी प्रोफाइल सेटिंग में स्पीकर एट्रीब्यूशन को भी बंद कर सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि इसे आरंभ करने के लिए एडमिन को केवल ट्रांसक्रिप्शन अनुमति देनी होती है। इसके बाद मीटिंग आयोजक या प्रस्तुतकर्ता ट्रांसक्रिप्शन शुरू कर सकता है. बैठक के बाद, सहेजी गई ट्रांसक्रिप्ट डेस्कटॉप और वेब के लिए टीमों में रेफरेंस और डाउनलोड के लिए उपलब्ध होती है.

यह भी पढ़ें: चौथी बार स्पेसएक्स का रॉकेट भरेगा उड़ान, फिर मंगल पर जाने की तैयारी

टीम्स लाइव ट्रांसक्रिप्शन फाइलों को मीटिंग आयोजक के एक्सचेंज ऑनलाइन खाते में संग्रहित किया जाता है और केवल आयोजक और टेनेंट के पास इसे हटाने की अनुमति होती है. हालांकि, कंपनी ने आगाह किया कि लाइव ट्रांसक्रिप्शन 100 प्रतिशत सटीक होने की गारंटी नहीं है और इसलिए इसका लाइफ-अलर्टिग स्थितियों में भरोसा नहीं किया जाना चाहिए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Mar 2021, 07:40:54 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो