logo-image

माइक्रोसॉफ्ट ने मजबूत तिमाही नतीजे जारी किए, गेमिंग पर लगाया दांव

माइक्रोसॉफ्ट ने मजबूत तिमाही नतीजे जारी किए, गेमिंग पर लगाया दांव

Updated on: 26 Jan 2022, 12:55 PM

सैन फ्रांसिस्को:

कॉल ऑफ ड्यूटी पब्लिशर एक्टिविजन ब्लिजार्ड को 68.7 बिलियन डॉलर में खरीदने के बाद, माइक्रोसॉफ्ट ने 31 दिसंबर को समाप्त अपनी तिमाही के लिए 51.7 बिलियन डॉलर (20 प्रतिशत ऊपर) और शुद्ध आय में 18.8 बिलियन डॉलर (21 फीसदी ऊपर) के साथ मजबूत परिणाम दर्ज किए हैं।

एक्सबॉक्स हार्डवेयर राजस्व में 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि एक्सबॉक्स कंटेंट और सेवाओं के राजस्व में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने कहा, हमने इस तिमाही में रिकॉर्ड जुड़ाव, साथ ही राजस्व देखा। गेम पास के पीसी और कंसोल में 25 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं।

उन्होंने कहा, पिछले हफ्ते घोषित किए गए एक्टिविजन ब्लिजार्ड के हमारे नियोजित अधिग्रहण के साथ, हम लोगों के लिए जहाँ भी, जब भी और वे चाहते हैं, महान गेम खेलना आसान बनाने के लिए निवेश कर रहे हैं। यह भी आकार देते हैं कि गेमिंग के लिए आगे क्या आता है जैसे कि मेटावर्स जैसे प्लेटफॉर्म विकसित होते हैं।

लंबी अवधि की एज्योर प्रतिबद्धताओं से प्रेरित, माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड का राजस्व 32 प्रतिशत (ऑन-ईयर) बढ़कर 22.1 बिलियन डॉलर हो गया।

अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के साथ भारत के तीसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित नडेला ने कहा, डिजिटल तकनीक बाधाओं को दूर करने और रोजमर्रा के काम और जीवन की फिर से कल्पना करने के लिए दुनिया के निपटान में सबसे लचीला संसाधन है।

कंपनी ने कहा, उत्पादकता और व्यावसायिक प्रक्रियाओं में राजस्व 15.9 बिलियन डॉलर था और 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

इंटेलिजेंट क्लाउड में राजस्व 18.3 बिलियन डॉलर था और यह 26 प्रतिशत बढ़ा।

माइक्रोसॉफ्ट ने मोर पर्सनल कंप्यूटिंग सेगमेंट में 17.5 मिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया।

नडेला ने कहा कि कंपनी ने 2021 में सुरक्षा राजस्व में 15 बिलियन डॉलर का उत्पादन किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 45 प्रतिशत अधिक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.