News Nation Logo

यूजर्स को हैकर्स से बचाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने डिसेबल की एक्सेल 4.0 कमांड

यूजर्स को हैकर्स से बचाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने डिसेबल की एक्सेल 4.0 कमांड

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Jan 2022, 08:25:01 PM
MicrooftPhotoTwitter

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   माइक्रोसॉफ्ट ने ग्राहकों को विशेष रूप से रैनसमवेयर से सुरक्षा खतरों से बचाने के लिए एक्सेल 4.0 में कमांड की एक श्रृंखला को निष्क्रिय कर दिया है।

जुलाई 2021 में, माइक्रोसॉफ्ट ने एक्सेल 4.0 (एक्सएलएम) मैक्रोज (कमांड की एक श्रृंखला) के उपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए एक नया एक्सेल ट्रस्ट सेंटर सेटिंग विकल्प जारी किया था।

टेक दिग्गज ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, जैसा कि योजना बनाई गई थी, हमने अब एक्सेल 4.0 (एक्सएलएम) मैक्रोज खोलते समय इस सेटिंग को डिफॉल्ट बना दिया है। इससे हमारे ग्राहकों को संबंधित सुरक्षा खतरों से खुद को बचाने में मदद मिलेगी।

इसका उद्देश्य एक्सेल 4.0 मैक्रोज का उपयोग करके ग्राहकों को रैंसमवेयर और अन्य मैलवेयर समूहों से बचाना है।

जेडडीनेट की रिपोर्ट में कहा गया है, राज्य प्रायोजित और साइबर अपराधी हमलावरों ने 2018 में माइक्रोसॉफ्ट के जवाब में विरासत एक्सेल 4.0 मैक्रोज के साथ प्रयोग करना शुरू कर दिया था, जो विजुअल बेसिक फॉर एप्लिकेशन (वीबीए) में लिखी गई मैक्रो स्क्रिप्ट पर क्रैकिंग कर रहा था।

व्यवस्थापक इस सेटिंग को कॉन्फिगर करने के लिए मौजूदा माइक्रोसॉफ्ट 365 अनुप्रयोग नीति नियंत्रण का भी उपयोग कर सकते हैं।

व्यवस्थापकों के पास समूह नीति, एक्सएलएम मैक्रोज चलाने से एक्सेल को रोकें, जो समूह नीति संपादक या रजिस्ट्री कुंजी के माध्यम से कॉन्फिगर करने योग्य है, उसे सक्षम करके सभी एक्सएलएम मैक्रो उपयोग (नई उपयोगकर्ता-निर्मित फाइलों सहित) को पूरी तरह से अवरुद्ध करने का विकल्प भी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Jan 2022, 08:25:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.