News Nation Logo
Banner

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, पुराने सीपीयू पर विंडोज 11 अपडेट नहीं होगा

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, पुराने सीपीयू पर विंडोज 11 अपडेट नहीं होगा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Aug 2021, 01:40:01 PM
Microoft threaten

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट ने कथित तौर पर चेतावनी दी है कि पुराने सीपीयू पर विंडोज 11 अपडेट नहीं होगा।

द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, असमर्थित पीसी विंडोज अपडेट प्राप्त करने के हकदार नहीं होंगे,और यहां तक कि सुरक्षा और ड्राइवर अपडेट भी रोके जा सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने पहले कहा था कि यह वास्तव में यूजर्स को पुराने सीपीयू वाले पीसी पर विंडोज 11 स्थापित करने से नहीं रोकेगा, जब तक आप अपने आप से एक आईएसओ फाइल को डाउनलोड और मैन्युअल रूप से इंस्टॉल करते हैं।

कंपनी ने घोषणा की थी कि वह लोगों को अधिकांश पुराने पीसी पर विंडोज 11 स्थापित करने की अनुमति देती है। विंडोज 11 अपग्रेड के लिए टेक दिग्गज के पास थोड़ा अपडेटेड सिस्टम आवश्यकताएं हैं।

विंडोज 11 अब आधिकारिक तौर पर इंटेल कोर एक्स सीरिज, जिऑन वाई-सीरिज और इंटेल कोर 7820एचक्यू को सपोर्ट करेगा।

उपयोगकर्ता विंडोज 11 को आईएसओ फाइल से मैन्युअल रूप से इंस्टॉल कर सकते हैं। यह तब तक है जब तक सिस्टम में कम से कम 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज के साथ 1गीगाहट्र्ज और उससे अधिक पर क्लॉक किया गया 64-बिट सीपीयू है।

माइक्रोसॉफ्ट एक बयान में कहा,हमने निष्कर्ष निकाला है कि संगत 64-बिट प्रोसेसर चयनित, 4जीबी मेमोरी, 64जीबी स्टोरेज, यूईएफआई सुरक्षित बूट, ग्राफिक्स आवश्यकताएं और टीपीएम 2.0 सही न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताएँ हैं, जिन्हें हमने आपके सर्वोत्तम समर्थन के लिए स्थापित सिद्धांतों पर वितरित किया है।

हमने पीसी मॉडल के एक सेट की पहचान की है जो इंटेल 7 वीं पीढ़ी के प्रोसेसर पर चलते समय सिद्धांतों को पूरा करता है जिसे हमने मूल रूप से अपनी न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताओं में शामिल नहीं किया था।

माइक्रोसॉफ्ट ने जून में अपनी विंडोज 11 न्यूनतम हार्डवेयर आवश्यकताओं की घोषणा की, और यह स्पष्ट किया कि केवल इंटेल 8 वीं पीढ़ी और सीपीयू से परे आधिकारिक तौर पर समर्थित थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Aug 2021, 01:40:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×