logo-image

माइक्रोसॉफ्ट को क्लाउड सर्वर, ऑफिस बिजनेस से 20.5 अरब डॉलर का मुनाफा

माइक्रोसॉफ्ट को क्लाउड सर्वर, ऑफिस बिजनेस से 20.5 अरब डॉलर का मुनाफा

Updated on: 27 Oct 2021, 06:10 PM

सैन फ्रांसिस्को:

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट ने जुलाई-सितंबर तिमाही में 45.3 अरब डॉलर का मजबूत राजस्व और 20.5 अरब डॉलर की शुद्ध आय अर्जित की है।

कंपनी के राजस्व में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। शुद्ध आय में 48 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई क्योंकि महामारी ने लाखों लोगों को घर से काम करने और सीखने के लिए मजबूर किया।

माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और सीईओ नडेला ने कहा, डिजिटल टेक्नोलॉजी के जरिये व्यवसाय छोटे और बड़े तकनीकी तीव्रता का निर्माण करके उत्पादकता और अपने उत्पादों और सेवाओं की सामथ्र्य में सुधार कर सकते हैं।

उन्होंने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा, माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड एंड-टू-एंड प्लेटफॉर्म प्रदान करता है और उपकरण संगठनों को संक्रमण और परिवर्तन के इस समय को नेविगेट करने की आवश्यकता होती है।

उत्पादकता और व्यावसायिक प्रक्रियाओं में राजस्व 15 बिलियन डॉलर था और इसमें 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

ऑफिस बिजनेस और क्लाउड सर्वर के राजस्व में 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो कि कार्यालय 365 वाणिज्यिक राजस्व में 23 प्रतिशत की वृद्धि से प्रेरित है।

कंपनी ने बताया, लिंक्डइन रेवेन्यू में 42 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जो मार्केटिंग सॉल्यूशंस की 61 फीसदी की ग्रोथ से प्रेरित है।

इंटेलिजेंट क्लाउड में राजस्व 17 अरब डॉलर था और सितंबर तिमाही में 31 फीसदी की वृद्धि हुई।

माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीएफओ एमी हुड ने कहा, हमने वित्तीय वर्ष की मजबूत शुरूआत की, हमारे माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड ने तिमाही के लिए 20.7 अरब डॉलर का राजस्व अर्जित किया, जो साल दर साल 36 फीसदी अधिक है।

मोर पर्सनल कंप्यूटिंग वर्टिकल में रेवेन्यू 13.3 बिलियन डॉलर था और 12 फीसदी बढ़ा।

एक्सबॉक्स कंटेंट और सर्विस के राजस्व में मात्र 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि सरफेस लैपटॉप के राजस्व में 17 प्रतिशत की कमी आई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.