logo-image

माइक्रोसॉफ्ट, इन्वेस्ट इंडिया 11 टेक स्टार्टअप का पोषण करेंगे

माइक्रोसॉफ्ट, इन्वेस्ट इंडिया 11 टेक स्टार्टअप का पोषण करेंगे

Updated on: 24 Aug 2021, 12:20 PM

नई दिल्ली:

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने मंगलवार को घोषणा की है कि उसने भारत में टेक स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए इन्वेस्ट इंडिया के साथ गठजोड़ किया है। इसकी शुरूआत करने के लिए, कंपनी ने कृषि, रक्षा/सुरक्षा, आईटी/आईटीईएस, ई-मोबिलिटी, अपशिष्ट प्रबंधन और वित्तीय सेवाओं जैसे क्षेत्रों से अपने स्टार्टअप प्रोग्राम के लिए माइक्रोसॉफ्ट में 11 स्टार्टअप्स को ऑनबोर्ड किया है।

11 स्टार्टअप एज्योर क्रेडिट सहित फायदा लेने के साथ ही प्रौद्योगिकी और व्यापार त्वरण के लिए समर्थन और उनके विकास को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

कंपनी ने एक बयान में कहा, वे एज्योर, जिटहब और एम365 सहित माइक्रोसॉफ्ट तकनीक का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जिससे उन्हें अपने व्यवसाय को जल्दी से बनाने और चलाने की अनुमति मिलेगी।

स्टार्टअप्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट प्रोग्राम, भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय के एक कार्यक्रम, न्यू इंडिया इनोवेशन (अग्नि मिशन) के त्वरित विकास के साथ मिलकर काम करेगा।

इन्वेस्ट इंडिया के एमडी और सीईओ दीपक बागला ने कहा, भारतीय नवाचार को बढ़ावा देने के लिए दुनिया के शीर्ष उद्यमों के साथ मजबूत संबंधों को बढ़ावा देना वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत की निरंतर ताकत सुनिश्चित करने में अग्नि के सबसे महत्वपूर्ण योगदानों में से एक है।

अग्नि मिशन स्टार्टअप्स को उद्यम के लिए तैयार होने में इन्वेस्ट इंडिया मदद करता है।

चयनित स्टार्टअप को व्यक्तिगत तकनीकी सत्र, कंटेंट और मेंटरशिप भी मिलेगी।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, इसके अलावा, वे माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर मार्केटप्लेस, एंटरप्राइज सेल्स टीम और तेजी से बढ़ते पार्टनर इकोसिस्टम का फायदा उठाने में सक्षम होंगे, ताकि वे अपनी गो-टू-मार्केटरणनीतियों को विकसित और निष्पादित कर सकें।

माइक्रोसॉफ्ट और इन्वेस्ट इंडिया के बीच सहयोग देश में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है, एमिली रिच, स्टार्टअप्स के निदेशक, एपीएसी, माइक्रोसॉफ्ट की सहायता करता है।

रिच ने कहा, स्टार्टअप के लिए माइक्रोसॉफ्ट के तकनीकी और व्यावसायिक संसाधनों के साथ इन्वेस्ट इंडिया के अग्नि मिशन की पहुंच को मिलाकर, यह स्टार्टअप के लिए उद्यम तत्परता के लिए अपनी आकांक्षाओं को तेज करने का एक रोमांचक अवसर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.