logo-image

माइक्रोसॉफ्ट क्रोमबुक यूजर्स के लिए ऑफिस ऐप्स कर रहा है बंद

माइक्रोसॉफ्ट क्रोमबुक यूजर्स के लिए ऑफिस ऐप्स कर रहा है बंद

Updated on: 28 Aug 2021, 02:00 PM

सैन फ्रांसिस्को:

माइक्रोसॉफ्ट 18 सितंबर से क्रोमबुक यूजर्स के लिए ऑफिस ऐप्स कर रहा है, जिसमें वर्ड,एक्सेल,पॉवरपॉइंट,वननोट और आउटलुक शामिल हैं।

टेकक्रंच के अनुसार, टेक दिग्गज लोकप्रिय मोबाइल डिवाइस को पूरी तरह से नहीं छोड़ रही है। डाउनलोड किए गए ऐप के बजाय, माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स को इसके बजाय वेब पर जाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है

2017 से, माइक्रोसॉफ्ट ने गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से क्रोम बुक यूजर्स को अपने ऑफिस सुइट की पेशकश की है।

टेक वेबसाइट द्वारा ईमेल स्टेटमेंट,माइक्रोसॉफ्ट के हवाले से एक में कहा गया है, क्रोमबुक ग्राहकों के लिए सबसे अनुकूलित अनुभव प्रदान करने के प्रयास में माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स (ऑफिस और आउटलुक) को 18 सितंबर, 2021 को वेब अनुभव (ऑफिस डॉट कोम और आउटलुक डॉट कोम) में बदल दिया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट के बयान में यह भी कहा गया है कि यह वर्जन क्रोमबुक ग्राहकों को अतिरिक्त और प्रीमियम सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

माइक्रोसॉफ्ट वेब अनुभव क्रोम बुक उपयोगकर्ताओं के अपने आधार को माइक्रोसॉफ्ट 365 सेवा में परिवर्तित करने का काम करेगा, जो कि ऐप-आधारित ²ष्टिकोण की तुलना में अधिक कार्यालय टेम्पलेट और आम तौर पर अधिक कार्यक्षमता प्रदान करता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप की तुलना में बड़ी स्क्रीन के लिए वेब ²ष्टिकोण भी अधिक अनुकूलित है।

बयान के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट कैसे चाहता है कि क्रोम बुक उपयोगकर्ता ऑफिस और आउटलुक तक पहुँच प्राप्त करें, यह योजना ग्राहकों के लिए अपने व्यक्तिगत माइक्रोसॉफ्ट खाते या उनके माइक्रोसॉफ्ट 365 सदस्यता से जुड़े खाते से साइन इन करने के लिए है।

क्रोमबुक गूगल के क्रोम ओएस पर चलते हैं, जो एक लिनक्स-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रोमबुक एंड्रॉइड ऐप को भी चलाने में सक्षम बनाता है, क्योंकि एंड्रॉइड भी लिनक्स आधारित है, गूगल प्ले से ऐप डाउनलोड किए जाते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब क्रोमबुक के लिए समर्थन बंद हो रहा है, माइक्रोसॉफ्ट टैबलेट और स्मार्टफोन जैसे अन्य एंड्रॉइड-आधारित मोबाइल उपकरणों को नहीं छोड़ रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.